Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

गृह सचिव का आपदा पर क्षमता निर्माण का आह्वान

Published

on

नई दिल्ली,केंद्रीय गृह सचिव एल.सी.गोयल,एनडीआरएफ,एनडीएमए,आईएमडी

Loading

नई दिल्ली | केंद्रीय गृह सचिव एल.सी.गोयल ने प्राकृतिक व मानव निर्मित आपदा से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए शनिवार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) तथा राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) से क्षमता निर्माण का आह्वान किया। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून से निपटने की तैयारी की समीक्षा के लिए राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभाग के राहत आयुक्तों/सचिवों के सालाना सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए गोयल ने यह बात कही।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, आपदा प्रबंधन की प्राथमिक जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है। उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि केवल 21 राज्यों ने एसडीआरएफ का गठन किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बाकी राज्य दी गई समयावधि के अंदर इसका गठन कर लेंगे और राज्यों को 14वें वित्त आयोग द्वारा इस संदर्भ में दी गई धनराशि का इस्तेमाल करना चाहिए। राज्य सरकारों की मदद के लिए केंद्र सरकार एनडीआरएफ के मौजूदा 10 बटालियनों के अतिरिक्त अपनी तरफ से पहले ही दो और बटालियन की मंजूरी दे चुकी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमए) राज्यों को तकनीकी व रसद संबंधी समर्थन मुहैया करा रहा है।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन तीन ‘सी’- क्षमता, समन्वय तथा सामुदायिक भागीदारी- पर टिका हुआ है। आपदा प्रबंधन में गैर सरकारी संस्थाओं सहित नागरिक समाज की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। गृह सचिव ने कहा कि भारत मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी प्रत्येक चेतावनी को गंभीरतापूर्वक लेना चाहिए, चाहे वह छोटी हो या बड़ी।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending