Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन को 26 रनों से हराया

Published

on

आईपीएल-8, राजस्थान रॉयल्स, महाराष्ट्र क्रिकेट संघ, जेम्स फॉकनर, स्टीवन स्मिथ, किंग्स इलेवन पंजाब,

Loading

पुणे। महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के तीसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पिछले बार के उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब को 26 रनों से हरा दिया। किंग्स इलेवन के सामने जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य था लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर केवल 136 रन ही बना सकी।

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने सर्वाधिक 37 रनों का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत उम्मीदों के मुताबिक नहीं रही और टीम ने 92 रनों तक अपने पांच विकेट गंवा दिए। इसके बाद डेविड मिलर (23) और अक्षर पटेल (24) ने पांचवें विकेट के लिए 28 रनों छोटी से साझेदारी कर टीम को मुकाबले में बनाए रखा। मिलर के आउट होने के बाद पटेल और जॉर्ज बेले (24) ने भी छठे विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी की लेकिन बढ़त रन रेट के बढ़ते दबाव के बीच सभी एक के बाद एक पवेलियन लौटते चले गए।

किंग्स इलेवन की पारी की शुरुआत करने मुरली विजय और विरेंद्र सहवाग आए। सहवाग हालांकि पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। टिम साउदी ने उन्हें विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। इसके बाद दूसरे बल्लेबाज के रूप में रिद्धिमान साहा सात रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए। तीन ओवरों तक 32 रनों पर दो विकेट गंवा चुकी किंग्स इलेवन टीम को तीसरा झटका आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (7) के रूप में लगा। गिरते विकेटों के बीच मुरली विजय क्रीज पर बने रहे लेकिन नौवें ओवर में सैमसन ने उन्हें रन आउट कर किंग्स इलेवन की मुश्किलें और बढ़ा दी।

राजस्थान रॉयल्स की ओर से जेम्स फॉल्कनर सबसे सफल गेंदबाज रहे और तीन सफलताएं हासिल की। टिम साउदी को दो विकेट मिले। इससे पूर्व राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए। रॉयल्स की ओर से फॉल्कनर ने सर्वाधिक 46 रनों का योगदान दिया। अपनी 33 गेंदों की तेज पारी में उन्होंने तीन छक्के और दो चौके लगाए और टीम की खराब शरुआत के बावजूद उसे सम्मानजनक स्कोर की ओर से ले जाने में बड़ी भूमिका निभाई।

रॉयल्स की शुरुआत हालांकि खराब रही और संजू सैमसन (5) के साथ पारी की शुरुआत करने पहुंचे अजिंक्य रहाणे दूसरे ओवर की तीसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उनका विकेट अनुरीत सिंह ने लिया। राजस्थान रॉयल्स के खाते में इस समय तक केवल पांच रन ही जुड़े थे। सैमसन भी तीसरे ओवर की पांचवीं गेद पर संदीप शर्मा की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। टीम के 35 के योग तक पहुंचने तक अक्षर पटेल ने करुण नायर (8) को चलता कर रॉयल्स को तीसरा झटका दे दिया।

इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (33) और स्टुअर्ट बिन्नी (13) ने चौथे विकेट के लिए 39 रन जोड़ कर पारी को संवारने की कोशिश की। आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन ने हालांकि एक ही ओवर में पहले स्मिथ और फिर बिन्नी को चलता कर रॉयल्स को मुश्किल में डाल दिया। पांच विकेट 75 रनों पर गंवाने के बाद दीपक हुड्डा (30) और फॉल्कनर ने 51 रनों की तेज साझेदारी कर टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया। किंग्स इलेवन की ओर से अनुरीत सिंह ने तीन जबकि मिशेल जानसन ने दो सफलता हासिल की। संदीप शर्मा और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending