Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भारत व ब्रिटेन स्वाभाविक साझेदार : थेरेसा मे

Published

on

Loading

भारत व ब्रिटेन नई दिल्ली | ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने सोमवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन स्वाभाविक साझेदार देश हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के पास अपने संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ‘बहुत अधिक संभावनाएं’ हैं।

थेरेसा ने भारत-ब्रिटेन प्रौद्योगिकी (टेक) सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि ब्रिटेन दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार में विश्वास रखता है।

उन्होंने कहा, “हम मुक्त व्यापार में विश्वास रखते हैं। हम बाधाओं को तोड़कर व्यापार में सुधार कर सकते हैं।”

थेरेसा ने कहा कि किसी भी अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में भारत ने ब्रिटेन में अधिक निवेश किया है और ठीक इसी तरह ब्रिटेन ने भी किसी भी अन्य जी-20 देश की तुलना में भारत में अधिक निवेश किया है।

थेरेसा ने लोकतंत्र के साझा मूल्यों और दोनों देशों के बीच कानून के नियम के बारे में बात करते हुए कहा कि ब्रिटेन में बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं और दोनों देश बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

थेरेसा ने द्विपक्षीय व्यापार को अगले उच्च स्तर तक ले जाने की उम्मीद जताई।

थेरेसा ने कहा कि ब्रिटेन अर्थव्यवस्था और सामाजिक सुधारों पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय निवेश से हमारी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने में मदद हो रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीयों के लिए ब्रिटेन की यात्रा करना आसान होगा।

थेरेसा ने कहा, “नियमित तौर पर ब्रिटेन आने वाले भारतीय व्यापारी अब पंजीकृत यात्रा योजना के पात्र होंगे।”

थेरेसा भारत के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद थेरेसा मे की यह पहली भारत यात्रा है।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending