Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

इस दुर्गा पूजा यमुना कम प्रदूषित होगी

Published

on

Loading

नई दिल्ली| इस बार दुर्गा पूजा के अवसर पर यमुना कम प्रदूषित होगी। दिल्ली की पूजा समीतियों ने इस बात का खास ख्याल रखा है कि देवी दुर्गा की मूर्तियां पर्यावरण अनुकूल सामग्री से बनाई गई हों। राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर की गई पहल के अनुसार, गैर जैव निम्नीकरणीय सामग्री से निर्मित मूर्तियों को विसर्जित करने पर रोक लगा दी गई है।

दुर्गा पूजा समीतियों का कहना है कि उन्हें एनजीटी के इस आदेश की जानकारी है। दिल्ली के सीआर पार्क मेला मैदान दुर्गा पूजा समिति के सचिव शेखर गुहा ने बताया कि हमारी मूर्तियां प्रकृतिक रंगों से निर्मित हैं जो कि पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचातीं। गुहा ने कहा कि पूजा समीतियों ने मूर्तिकारों को मूर्तियां निर्मित करने के लिए रसायनों, पेंट, ग्लिटर और प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का निर्देश दिया है, क्योंकि ये चीजें पानी में घुलनशील नहीं होतीं।

एनजीटी ने सितंबर में गैर जैव निम्नीकरणीय सामग्री से निर्मित मूर्तियों के विसर्जन पर रोक लगा दी थी। गुहा ने कहा कुछ आयोजकों ने छोटी मूर्तियों के विसर्जन के लिए पंडालों के नजदीक ही छोटे तालाब निर्मित किए हैं। दक्षिण दिल्ली दुर्गा पूजा संयुक्त जुलूस समीति के उपाध्यक्ष प्रदीप मजूमदार ने बताया कि एनजीटी के आदेश के अनुसार, यमुना के कालिंदी कुंज घाट के साथ क्रेनें लगाई जाएंगी, ताकि विसर्जन के तुरंत बाद ही मूर्तियों को निकाला जा सके।

दिल्ली शहर में बंगाली समुदाय की बड़ी आबादी भी रहती है। यहां हर वर्ष सैकड़ों जगह दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है और हर वर्ष यमुना में हजारों की संख्या में मूर्तियां विसर्जित की जाती हैं। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी का कहना है कि “दुर्गा पूजा के कारण यमुना में प्रदूषण का स्तर न बढ़े, इसके लिए हम पर्याप्त उपाय कर रहे हैं।

 

प्रादेशिक

सौंदर्य उत्पादों के बाजार में टीरा ब्यूटी ने मचाई हलचल, लॉन्च किया नया प्राइवेट लेबल ब्रांड ‘नेल्स अवर वे’

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सौंदर्य उत्पादों के बाजार में टीरा ब्यूटी ने एक बार फिर हलचल मचा दी है। रिलायंस रिटेल से जुड़ी टीरा ब्यूटी ने अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स की रेंज को मजबूती देते हुए एक नया प्राइवेट लेबल ब्रांड ‘नेल्स अवर वे’ लॉन्च किया है। इस नई नेल पॉलिश प्रोडक्ट लाइन में, प्रीमियम नेल कलर और केयर उत्पादों की एक विस्तृत रेंज ग्राहकों को मिलेगी। कंप्लीट लुक की चाह रखने वाले ग्राहकों के लिए ‘नेल्स अवर वे’ के प्रोडक्ट्स, ऑफिस से लेकर शादी ब्याह तक के लिए परफेक्ट मैच है।

‘नेल अवर वे’ के बोल्ड और चमकदार रंगों वाले इस कलेक्शन में कई तरह की नेल पॉलिश शामिल हैं, जिनमें जेल वेल, स्विफ्ट ड्राई, ब्रीथ अवे और ट्रीट कोट नेल खास हैं। प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ दोनों में साथ देने वाली ‘नेल अवर वे’ कलेक्शन में खूबसूरती के साथ नाखूनों को पोषण और सुरक्षा देने वाले प्रोडक्ट्स का भी लंबा लाइन-अप है। नो बंप बेस, क्यूटी केयर और टफन अप सॉल्यूशन सहित कई बेहतरीन नेल केयर उत्पाद प्रोडक्ट लाइन का हिस्सा हैं।

रेंज में नेल पॉलिश और नेल केयर उत्पादों के साथ 2 टोन्ड वैनिशर और एसीटोन-फ्री स्क्वीकी क्लीन जैसे सौम्य लेकिन प्रभावी नेल इनेमल रिमूवर भी शामिल हैं। मैनीक्योर के शौकिन ग्राहकों के लिए फ्रेंच ‘एम अप और ‘नेल्ड इट’ जैसी किट्स भी उपलब्ध हैं। ‘नेल्स अवर वे’ कलेक्शन के प्रोडक्ट्स को Tirabeauty.com पर ऑनलाइन देखा जा सकता है।

Continue Reading

Trending