Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

संसद में गतिरोध बरकरार, 10वां दिन भी चढ़ा हंगामे की भेंट

Published

on

Loading

parliamentनई दिल्ली। जम्मू एवं कश्मीर के नगरोटा हमले में शहीद हुए सेना के जवानों और नोटबंदी के बाद कतारों में खड़े होने के दौरान जान गंवाने वाले 80 से अधिक लोगों को श्रद्धांजलि देने तथा मतविभाजन के नियम के तहत नोटबंदी के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण बुधवार को संसद में कोई कामकाज नहीं हो सका। संसद में पिछले कई दिनों से जारी गतिरोध के कारण न तो राज्यसभा और न ही लोकसभा में कोई कामकाज हो सका है। दोनों सदनों की कार्यवाही समय से पूर्व स्थगित करनी पड़ी।

संसद की कार्यवाही बुधवार को लगातार 10वें दिन भी बाधित रही। राज्यसभा में विपक्षी सदस्य जम्मू एवं कश्मीर के नगरोटा हमले में शहीद हुए सेना के जवानों और नोटबंदी के बाद कतारों में खड़े होने के दौरान जान गंवाने वाले 80 से अधिक लोगों को श्रद्धांजलि देने की मांग को लेकर हंगामा करने लगे।

मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही दो बार स्थगित होने के बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। सदन में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने पहले इस मुद्दे को उठाया। तृणमूल कांग्रेस सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने भी शहीदों और बैंकों की कतारों में खड़े होने के दौरान जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देने की मांग की। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की नेता मायावती, जनता दल (युनाइटेड) के नेता शरद यादव और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता राम गोपाल यादव ने भी यही मांग रखी और बैंकों की कतारों में खड़े होने के दौरान जान गंवाने वालों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग भी दोहराई।

हंगामा न थमने के कारण सभापति ने सदन की कार्यवाही पहले दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। उसके बाद कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए फिर स्थगित कर दी। सदन की कार्यवाही अपराह्न् दो बजे एक बार फिर शुरू हुई, लेकिन हंगामा जारी रहा और सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

वहीं, लोकसभा में भी नोटबंदी मुद्दे को लेकर जोरदार हंगामा हुआ। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी पार्टियों ने शहीद सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि देने की मांग की। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने यह कहकर उनकी मांग ठुकरा दी कि नगरोटा में तलाशी अभियान अभी जारी है और सरकार घटना के बारे में जानकारियां जुटा रही है। महाजन ने हंगामे के बावजूद प्रश्नकाल चलाने की कोशिश की, लेकिन बार-बार व्यवधान उत्पन्न होने के कारण उन्हें आखिरकार सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

इसके बाद सदन की कार्यवाही फिर से शुरू होने पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि उनकी पार्टी नोटबंदी के मुद्दे पर बहस चाहती है, क्योंकि इसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है। तृणमूल नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि उनकी पार्टी किसी भी ऐसे नियम के तहत बहस के लिए तैयार है, जिसमें मतदान का प्रावधान हो। बीजू जनता दल (बीजद) नेता भर्तृहरि महताब ने नोटबंदी के कारण लोगों को हो रही परेशानी पर तत्काल चर्चा का सुझाव दिया।

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार महताब के सुझाव से सहमत है और चर्चा के लिए तैयार है। हालांकि सरकार ने इसे अस्वीकार करते हुए कहा कि मुद्दे पर मत विभाजन से गलत संदेश जाएगा। अध्यक्ष ने विरोध कर रहे सदस्यों से नियमों को अलग रखकर बहस शुरू करने का आग्रह किया, लेकिन विपक्षी सदस्य अध्यक्ष के आग्रह को नजरअंदाज कर उनके आसन के पास जमा हो गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। महाजन ने इसके बाद 10 मिनट के लिए अपराह्न 12.45 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

बाद में अध्यक्ष ने अपने कक्ष में कुछ विपक्षी सदस्यों के साथ बैठक की, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकल सका। दो बार स्थगित होने के बाद जब फिर से सदन की कार्यवाही शुरू हुई तब भी हंगामा जारी रहा, जिसके चलते अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

बीते 16 नवंबर को संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होने के बाद से ही नोटबंदी के मुद्दे को लेकर जारी गतिरोध के कारण संसद में कामकाज बिल्कुल ठप है।

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending