Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

एयरएशिया विमान दुर्घटना में 7वां शव बरामद

Published

on

Loading

जकार्ता| जावा सागर से बुधवार को एक और यात्री का शव बरामद किया। यह शव उसी जगह मिला है, जहां रविवार को एयरएशिया का विमान क्यूजेड 8501 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान दुर्घटना के शिकार अब तक कुल सात यात्रियों के शव बरामद हो चुके हैं। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय तलाशी एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख बामबांग सुलिस्तयो ने कहा, “अभी तक विमान का मुख्य ढांचा नहीं मिला है। लेकिन अब तक हम सात शव बरामद कर चुके हैं।” इंडोनेशिया की अंतारा समाचार एजेंसी के मुताबिक, अब तक चार पुरुष और तीन महिलाओं के शव बरामद किए गए हैं।

सुलिस्तयो ने इस बात की पुष्टि की है कि ये शव उसी विमान के यात्रियों के हैं, जो रविवार सुबह लापता हो गया था। इंडोनेशिया के सुराबाया हवाईअड्डे से रविवार को उड़ान भरने के 42 मिनट बाद ही विमान का हवाई यातायात नियंत्रण से संपर्क टूट गया था। सिंगापुर के लिए उड़े इस विमान में 162 यात्री सवार थे। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि दुर्घटनाग्रस्त विमान से सभी शव मिल जाएं। हालांकि खराब मौसम के कारण हमारे चार में से दो हेलीकॉप्टर पांगकालन बन लौट गए हैं।” शवों को सुराबाया शहर लाने के लिए लगभग 168 ताबूत बनाए गए हैं, जिसे पांगकालन में रखा गया है।

इससे पहले दिन में इंडोनेशिया के अधिकारियों ने कहा था कि सोनार यंत्र ने एयरएशिया विमान के मलबे को ढूढ़ लिया है, जो जावा समुद्र तल में पड़ा हुआ है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, हालांकि अधिकारी अभी इस बात की पुष्टि नहीं कर पाए हैं कि विमान के टुकड़े हो गए हैं या वह अपने पूर्ण आकार में है। तलाशी अभियान के चौथे दिन 17 हेलीकॉप्टरों तथा नौ विमानों को तैनात किया गया है। विमान के ब्लैक बॉक्स की तलाश के लिए तीन युद्धक पोत तथा दो सर्वे जहाज दुर्घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं। इनमें अंडरवाटर डिटेक्टर लगे हुए हैं।

कालीमांतन द्वीप के पश्चिम कारीमाता स्ट्रेट में समुद्र के अंदर विमान का मलबा मिला है। इससे पहले, मलबे से विमान परिचारिका की वेशभूषा वाली एक महिला सहित तीन अन्य लोगों के शव बरामद किए गए थे। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय तलाशी एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख बामबांग सुलिस्तयो ने कहा, “जैसे ही मौसम साफ होगा, शवों को पांगकालन बन शहर लाया जाएगा।” सैकड़ों जवानों, पुलिस और एजेंसी के कर्मचारियों को खोजी अभियान में लगाया गया है, जबकि मौसम प्रतिकूल बना हुआ है और समुद्र में दो से तीन मीटर ऊंची लहरें उठ रही हैं। सुलिस्तयो ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा था कि इंडोनेशिया के एयर फोर्स सी-130 हक्र्युलिस विमान ने पानी के अंदर एक प्रतिबिंब देखा है, जो कि संभवत: एयरएशिया विमान का है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending