Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : आयरलैंड ने दर्ज की दूसरी जीत, यूएई को 2 विकेट से हराया

Published

on

आईसीसी-विश्व-कप-2015,आयरलैंड,यूएई,विकेटकीपर-बल्लेबाज,एंद्री-बेरेंगर, खुर्रम-खान,शैमान-अनवर

Loading

ब्रिस्बेन | विकेटकीपर-बल्लेबाज गैरी विल्सन (80) और केविन ओ ब्रायन (50) की आतिशी पारी की बदौलत आयरलैंड ने बुधवार को गाबा मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 ग्रुप-बी के रोमांचक मुकाबले में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को दो विकेट से हरा दिया। आयरलैंड ने इसके साथ ही विश्व कप में अपने दूसरे मैच में लगातार दूसरी जीत हासिल की। आयरलैंड ने यूएई से मिले 279 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को चार गेंद शेष रहते आठ विकेट खोकर हासिल कर लिया।

आयरलैंड ने इस जीत के साथ पूल-बी की दोनों शीर्ष टीमों भारत और वेस्टइंडीज के बराबर चार अंक हासिल कर लिए, हालांकि नेट रन रेट के आधार पर उसे पूल में तीसरा स्थान मिला है। आयरलैंड ने अपने पहलै मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराया था। आयरलैंड को जीत के मुहाने तक पहुंचाने वाले विल्सन ने 69 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके लगाए और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया, लेकिन 25 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 50 रनों की आतिशी पारी खेलने वाले केविन ओ ब्रायन ने आयरलैंड की जीत की नींव रखी। लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड एक समय 25.2 ओवर में 97 रन पर चार विकेट गंवा चुका था, हालांकि इसके बाद एंडी बैलबिर्नी (30) और विल्सन ने पांचवें विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की पहली उम्मीद जगाई।

बैलबिर्नी का विकेट 171 के कुल योग पर गिरा तो लगा जैसे आयरलैंड की उम्मीद खत्म, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ओ ब्रायन ने आतिशी पारी खेल आयरलैंड की उम्मीदों को नया पंख दे दिया। 24 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने के ठीक बाद ओ ब्रायन हालांकि 243 के कुल योग पर आसान कैच थमा पवेलियन लौट गए। हालांकि तब भी आयरलैंड को जीत के लिए 32 गेंदों में 36 रन चाहिए थे। अर्धशतक बनाकर टिके विल्सन ने इसके बाद टीम को जिताने की जिम्मेदारी अपने कंधो पर ली और तेज शॉट लगाने शुरू किए। इस बीच मूनी मात्र दो रन बनाकर सातवें विकेट के रूप में पवेलियन लौट चुके थे। 48वें ओवर में आठवें विकेट के रूप में जब विल्सन भी पवेलियन लौटे तब टीम को केवल 11 रन चाहिए थे और ऐसा लगने लगा था कि मैच यहां से भी यूएई के पक्ष में जा सकता है। एलेक्स क्यूसैक (5 नाबाद) और जॉर्ज डॉक्रेल (7 नाबाद) ने हालांकि इसकी नौबत नहीं आने दी।

यूएई की ओर से अहमद जावेद ने तीन जबकि कप्तान मोहम्मद तौकिर और मोहम्मद नवीद ने दो-दो विकेट हासिल किए। इससे पूर्व शैमान अनवर (106) की शानदार पारी की बदौलत यूएई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 278 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। अनवर ने 83 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया। यूएई ने एक समय अपने छह विकेट केवल 131 रनों पर गंवा दिए थे, लेकिन अनवर और अहमद जावेद (42) के बीच सातवें विकेट के लिए हुई रिकॉर्ड साझेदारी ने टीम को संभाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 71 गेंदों में 107 रनों की साझेदारी की। विश्व कप इतिहास में सातवें विकेट के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। यूएई के बल्लेबाजों ने आखिरी 10 ओवरों में 100 रन बटोरे। सलामी बल्लेबाज अमजद अली (45) और एंद्री बेरेंगर (13) ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी कर टीम को एक ठोस शुरुआत दी। इसके बाद हालांकि बीच के ओवर में आयरिश गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की। पॉल स्टरलिंग ने बेरेंगर को कप्तान विलियम पोर्टरफिल्ड के हाथों कैच करा कर यूएई को पहला झटका दिया।

बेरेंगर के पवेलियन लौटने के बाद बल्लेबाजी करने आए कृष्णा चंद्रन बिना खाता खोले स्टरलिंग का शिकार हो गए। कुछ देर बाद बाद अमजद को भी ओब्रायन ने मैक्स सोरेनसेन के हाथों कैच करा कर यूएई को दबाव में ला दिया। विकेट के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं रूका और स्वप्निल पाटिल (2), खुर्रम खान (36) और रोहन मुस्तफा (2) भी एक के बाद एक पवेलियन लौटे। आयरलैंड की ओर से स्टर्लिग, ओ ब्रायन, क्यूसैक और सोरेनसेन को दो-दो सफलता मिली। डॉक्रेल ने एक विकेट हासिल किया। आयरलैंड अब विश्व कप में अपना अगला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मार्च को कैनबरा में खेलेगा।

नेशनल

केजरीवाल ने किया 10 गारंटियों का एलान- 24 घंटे मुफ्त बिजली, सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा का वादा

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दस गारंटियों का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी की वजह से गारंटियों के ऐलान में थोड़ी देरी हुई है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के साथियों के साथ इन गारंटियों पर चर्चा नहीं हुई है लेकिन जिस किस्म की गारंटी हम दे रहे हैं, उससे किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इन दस गारंटियों पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा।

गारंटी नंबर एक- 24 घंटे मुफ्त बिजली

सीएम केजरीवाल ने कहा, “देश के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम. देश की पीक डिमांड 2 लाख मेगावॉट की है. हमारे पास 3 लाख मेगावॉट पैदा करने की क्षमता है, लेकिन मैनेजमेंट खराब होने के चलते पावर कट होता है. आप की सरकार बनने पर देश के करीबों को फ्री बिजली दी जाएगी. एक साल में सवा लाख करोड़ का खर्च आएगा, जो सरकार देगी. गरीबों को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी.

गारंटी नंबर दो- सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा

दूसरी गारंटी देते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि देश भर में हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी. सरकारी स्कूलों का स्तर ऊंचा किया जाएगा. देश के सभी सरकारी स्कूल को शानदार बनाएंगे. इस काम को करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपये लगेंगे. हर साल 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा. आधा केंद्र और आधा राज्य सरकार उठाएगी.

गारंटी नंबर तीन- मुफ्त विश्वस्तरीय इलाज

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “देश भर में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे. इसमें गरीब और अमीर दोनों का इलाज मुफ्त होगा. इलाज की क्वॉलिटी विश्व स्तर होगी. इसमें जितना भी खर्चा आए, सरकार उठाएगी.”

गारंटी नंबर चार- राष्ट्र सुरक्षा

चीन ने हमारे देश की जमीन पर कब्जा कर लिया है लेकिन केंद्र सरकार यह बात छुपाना चाहती है. हमारी सेना में बहुत ताकत है. भारत की जितनी जमीन पर चीन का कब्जा है, उसे छुड़वाया जाएगा. एक ओर डिप्लोमैटिक स्तर पर भी काम होगा और सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी.

गारंटी नंबर पांच- अग्निवीर योजना को बंद करेंगे

अग्निवीर योजना हमारे युवाओं को चार साल बाद निकाल देती है. ऐसे में हम सेना को कमजोर कर रहे हैं. इसलिए ये योजना बंद की जाएगी. अभी तक जो बच्चे शामिल हुए हैं, उन्हें पक्का किया जाएगा.

गारंटी नंबर छ:- किसानों की फसलों के दाम सुनिश्चित किए जाएंगे

सीएम केजरीवाल का दावा है कि जनता उन्हें चुन कर केंद्र में लाती है तो आम आदमी पार्टी स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू करेगी और उसके अनुसार, किसानों को एमएसपी का मूल्य दिया जाएगा. किसानों को इससे फायदा होगा.

गारंटी नंबर सात- दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि केंद्र सरकार बनने पर वह दिल्ली के पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाएंगे.

गारंटी नंबर आठ- बेरोजगारी मिटाना

एक साल में दो करोड़ रोजगार का इंतजाम किया जाएगा. सभी युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा. वैकेंसी निकलेगी और निष्पक्ष रूप से परीक्षाएं कराई जाएंगी.

गारंटी नंबर नौ- भ्रष्टाचार मिटाना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “बीजेपी की वॉशिंग मशीन को चौराहे पर खड़ा कर के तोड़ा जाएगा. ईमानदारों को जेल भेजना और भ्रष्टाचारियों को बचाने वाली मौजूद योजना को खत्म किया जाएगा. पूरे देश को भ्रष्टाचार से निजाद दिलाई जाएगी.”

गारंटी नंबर दस- व्यापार बढ़ाया जाएगा

अरविंद केजरीवाल का दावा है, “देश के व्यापारियों की मदद इंडिया की सरकार करेगी. हमारे देश के कई बड़े व्यापारी अपने व्यापार बंद कर के विदेश जा चुके हैं, इससे देश को नुकसान हो रहा है. जीएसटी को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा और इसका सरलीकरण किया जाएगा. देश में जो सही तरह से व्यापार करना चाहे, वो कर सकता है, इसे ज्यादा जटिल नहीं किया जाएगा. इंडिया गंठबंधन की सरकार का प्लान व्यापार में चीन को पीछे छोड़ना है.”

Continue Reading

Trending