Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बांग्लादेश : पूर्व पीएम खालिदा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

Published

on

बांग्लादेश,प्रधानमंत्री,खालिदा-जिया,गिरफ्तारी,भ्रष्टाचार,बीएनपी,काजी-सलीमउल-हक,एसीसी

Loading

ढाका | बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया सहित दो अन्य लोगों के खिलाफ एक स्थानीय अदालत ने बुधवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया। अदालत ने देश की भ्रष्टाचार विरोधी इकाई की ओर से दर्ज किए गए दो मामलों में गिरफ्तारी वारंट जारी किए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वह जिया अनाथालय ट्रस्ट और जिया चैरिटेबल ट्रस्ट में भ्रष्टाचार के मामलों पर सुनवाई के दौरान बुधवार को अदालत में पेश नहीं हुईं, जिस कारण ढाका के तृतीय विशेष महानगर दंडाधिकारी मोहम्मद अबू अहमद जमादार की अदालत ने उनकी जमानत रद्द कर दी।

खालिदा बांग्लादेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की प्रमुख हैं। दो अन्य आरोपियों में बीएनपी के पूर्व सांसद काजी सलीमउल हक और व्यापारी शर्फुद्दीन अहमद का नाम शामिल है। सलीमउल हक और शर्फुद्दीन भी विभिन्न कारणों का हावाला देते हुए अदालत में पेश नहीं हुए थे। खालिदा के वकील जैनुल अबेदीन मिस्बाह ने कहा कि उनकी मुवक्किल सुरक्षा कारणों से अदालत में पेश नहीं हो सकतीं। अदालत के बाहर पुलिस और खालिदा के नाराज समर्थकों के बीच झड़पें हो गईं। खालिदा ने 24 दिसंबर को आखिरी बार अदालत की सुनवाई में भाग लिया था। 29 जनवरी को भ्रष्टाचार के दोनों मामलों की सुनवाई के लिए अदालत ने 25 फरवरी की तारीख तय की थी।

ढाका के तृतीय विशेष महानगर दंडाधिकारी की अदालत ने 19 मार्च को खालिदा, उनके बड़े बेटे तारिक रहमान और सात अन्य लोगों के खिलाफ बांग्लादेश के भ्रष्टाचार निरोधक आयोग (एसीसी) द्वारा जिया अनाथालय ट्रस्ट और जिया चैरिटेबल ट्रस्ट में भ्रष्टाचार के दर्ज मामलों पर आरोप तय किए थे। खालिदा को दोनों मामलों में आरोपित किया गया है, जबकि उनके बड़े बेटे तारिक रहमान और बीएनपी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष को अनाथालय मामले में आरोपी बनाया गया है। 2011 में भ्रष्टाचार विरोधी इकाई ने बीएनपी प्रमुख खालिदा और तीन अन्य के खिलाफ उनके दिवंगत पति और पूर्व राष्ट्रपति जियाउर रहमान के नाम पर जिया चैरिटेबल ट्रस्ट का 3.15 करोड़ टका हड़पने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया था।

नेशनल

628 को उम्रकैद, 37 को दिलवाई फांसी, जानें कौन हैं मुंबई उत्तर मध्य सीट से बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

Published

on

Loading

मुंबई| लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने शनिवार को 15वीं सूची जारी कर दी। इस सूची में उज्जवल निकम का नाम भी शामिल है। मशहूर वकील उज्जवल निकम को भाजपा ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए मुंबई उत्तर मध्य सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस सीट से पूनम महाजन का टिकट काट गया है।

बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी। इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है।

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था। इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे। इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं। उन्होंने अपने 30 साल लंबे करियर में 628 लोगों को आजीवन कारावास और 37 लोगों को मृत्युदंड की सजा दिलवाई।

Continue Reading

Trending