Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मप्र बजट : कृषि यंत्र सस्ते और मकान बनाना हुआ महंगा

Published

on

मध्य-प्रदेश,वित्त-मंत्री,जयंत-मलैया,विधानसभा,तंबाकू,गुटखा,प्लान,राजकोषीय,गैस-गीजर,कार्बन-पेपर,राज्य-सरकार,सिनेमाघरों

Loading

भोपाल | मध्य प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने बुधवार को विधानसभा में वर्ष 2015-16 का बजट पेश किया। एक लाख 31 हजार 199 करोड़ रुपये के इस बजट में जहां कृषि यंत्रों को कर मुक्त किया गया है और 40 चीजों पर वैट 13 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया गया है, वहीं तंबाकू रहित पान मसाला व गुटखा पर वैट को दोगुना किए जाने के साथ रेत, गिट्टी और फ्लोरिंग स्टोन की दरों में इजाफा किया गया है।

विधानसभा में मलैया द्वारा पेश किए गए बजट में आयोजनेत्तर (नॉन प्लान) व्यय 70 हजार 850 करोड़ और आयोजना (प्लान) व्यय 60 हजार 49 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह बजट राजकोषीय घाटे का नहीं बल्कि आधिक्य का है। मलैया के अनुसार वर्ष 2003-04 का बजट जहां चार हजार 475 करोड़ के राजस्व घाटे का था मगर वर्ष 2004-05 से लगातार आधिक्य का बजट आ रहा है। इस बार भी पांच हजार 588 करोड़ रुपये के आधिक्य का बजट है। सरकार के बजट में हस्तचलित, पशुचलित कृषि यंत्रों के साथ-साथ कतिपय शक्तिचलित यंत्रों को भी करमुक्त कर दिया गया है। इसी तरह साइकिल, ट्राइसिकल, साइकिल रिक्शा, और उसके कलपुर्जो को कर मुक्त करने का प्रस्ताव है। महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस शुल्क से पूरी तरह छूट दी गई है।

इसी तरह बजट में ट्रैक्टर एक्सेसरीज, गैस गीजर, कार्बन पेपर, इलेक्टॉनिक खिलौने, खाद्य रंग व खाद्य संरक्षक, सोया मिल्क पाउडर, इंडक्शन चूल्हा सहित 40 सामानों पर वैट 13 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत किया गया है। इसके अलावा बजट में छात्रों के अध्यापन में उपयोग में आने वाली अभ्यास पुस्तिका, ग्राफ पुस्तिका और प्रयोगशाला नोट बुक को कर मुक्त कर दिया गया है। 500 रुपये तक की कीमत के राज्य में निर्मित जूते व चप्पल को भी कर मुक्त रखा गया है।

राज्य सरकार के बजट में तंबाकू रहित सभी प्रकार के पान मसाला एवं गुटखा पर वैट की दर को 13 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत किया जाना प्रस्तावित है। वहीं रेत, गिट्टी, और फ्लाोरिंग स्टोन की दरों में इजाफा किया गया है। राज्य के बजट में बाहर से आने वाले प्राकृतिक गैस, सीएनजी पर प्रवेश कर 10 प्रतिशत आधिरोपित करने का प्रस्ताव है। इसके अलावा वातानुकूलित सिनेमाघरों में 100 रुपये तक की टिकट को कर मुक्त रखा गया है।

उत्तर प्रदेश

सीएम योगी काट डालने की धमकी देने वाला शख्स प्रयागराज से गिरफ्तार, रोते हुए बोला-गलती हो गई

Published

on

Loading

प्रयागराज। एक यू ट्यूबर से बात करते हुए सीएम योगी को काट डालने की धमकी देने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शख्स का नाम शमीम है। उसका एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था जिसमें वो कह कह रहा था, ‘कौन है योगी आदित्यनाथ? अगर हिम्मत है तो हमारे लालगोपालगंज इलाके में आए। हमारे ऊपर बुलडोजर चलाकर दिखा दें। बकरा बनाकर काटेंगे। चैलेंज, खुल्ला चैलेंज।’

पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी शमीम ने बताया कि नशे की हालत में यूट्यूबर ने उसे उकसाकर सीएम के लिए अपशब्द बुलवा लिए थे। नशा उतरने पर उसे अपनी गलती का आभास हुआ तो उसने यूट्यूबर से संपर्क कर माफी का वीडियो भी बनवाया और उसे अपलोड करने की बात कही। लेकिन उसने माफी वाला वीडियो जारी नहीं किया। इसके बाद उसने खुद माफ़ी मांगने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने का प्रयास किया था।

जानकारी के मुताबिक, सोमवार की रात में प्रयागराज पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पास चेकिंग के दौरान एक युवक को पकड़ा। जिसके पास से तमंचा कारतूस और देशी बम और चोरी का मोबाइल बरामद हुआ। पुलिस युवक को थाने लाकर पूछताछ की तो पता चला कि ये वही युवक है, जिसने कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ को काट डालने की धमकी दी थी। इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी शमीम के खिलाफ केस भी दर्ज कर किया था। इसके बाद उसे गिरफ्तार करने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली तक गयी थी लेकिन पुलिस से बचने के लिए ही वो दिल्ली से भागकर प्रयागराज पहुंच गया था और यहां पर छिपकर रह रहा था।

Continue Reading

Trending