Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विराट कोहली ने बनाए कई रिकार्ड

Published

on

Loading

सिडनी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस शतक के साथ ही कोहली कप्तान के तौर पर शुरुआती तीन पारियों में शतक लगाने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए। साथ ही कोहली आस्ट्रेलिया में एक सीरीज में भारत की ओर से सबसे अधिक रन और शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं।
महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में एडिलेड टेस्ट में टीम की कमान सम्भालते हुए कोहली ने 115 और 141 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में 169 रन बनाए। मेलबर्न टेस्ट के बाद धौनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।
कोहली एक बार फिर कप्तान के तौर पर लौटे और सिडनी टेस्ट की पहली पारी में शतक लगाया। इस तरह वह कप्तान के तौर पर अपनी शुरूआती तीन पारियों में शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बने। कोहली ने आस्ट्रेलिया के साथ जारी चार मैचों की इस सीरीज में चौथा शतक लगाया। इससे पहले किसी एक सीरीज में भारत की ओर से किसी भी बल्लेबाज ने चार शतक नहीं लगाए थे। सुनील गावस्कर ने 1977 में तीन शतक लगाए थे। कोहली अब तक कुल 10 शतक लगा चुके हैं, जिसमें से छह आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैं।
अपनी शतकीय पारी के दौरान कोहली ने आस्ट्रेलिया में किसी एक सीरीज में सबसे अधिक 619 रन बनाने के राहुल द्रविड़ के रिकार्ड को भी ध्वस्त किया। द्रवि़ड़ ने 2003 में चार मैचों की सीरीज में 123 के औसत से एक शतक की मदद से ये रन बनाए थे। उसी साल वीवीएस लक्ष्मण ने चार मैचों में 494 रन जुटाए थे।

खेल-कूद

आज पांच बार की चैम्पियन मुंबई से होगी कोलकाता की भिड़ंत, जानें आमने-सामने की लड़ाई में कौन है आगे

Published

on

Loading

मुंबई। पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस शुक्रवार को आईपीएल की 51वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी। मुंबई के लिए प्लेऑफ की रेस बहुत मुश्किल हो चुकी है। उसके सामने होगी केकेआर जो कि छह जीत के साथ अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। उसका क्वालिफाई करना लगभग तय है।

मुकाबला मुंबई के होम ग्राउंड वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। मुंबई 9 मैचों में सिर्फ 3 जीत के साथ अंक तालिका में 9वें स्थान पर है, जबकि कोलकाता 6 जीत के साथ दूसरे स्थान पर है।

आमने-सामने की लड़ाई में मुंबई एकतरफा रूप में आगे हैं। अब तक खेले गए 32 मैचों में से मुंबई ने 23 मुकाबले जीते। वहीं, केकेआर को 9 मैचों में सफलता मिली।KKR के खिलाफ MI का अब तक का हाईएस्ट स्कोर 210 है। एमआई के खिलाफ कोलकाता का हाईएस्ट स्कोर 232 है।

संभावित प्लेइंग 11

एमआई: हार्दिक पांड्या (कप्तान), रोहित शर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वाधेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, जेराल्ड कूट्जी, पीयूष चावला और जसप्रीत बुमराह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती और अनुकुल रॉय।

Continue Reading

Trending