Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भारत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर प्रतिबद्ध : जावड़ेकर

Published

on

केंद्रीय,जलवायु,प्रकाश जावड़ेकर,स्वच्छ,कार्ययोजनाओं,ऊर्जा,प्रतिबद्धता,सीईईडब्ल्यू,सम्मेलन,कार्यक्रम,प्रौद्योगिकियों,विकल्पों, हाइड्रोफ्लूरोकार्बन,महत्वपूर्ण

Loading

नई दिल्ली | केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि स्वच्छ और अक्षय ऊर्जा की दिशा में सरकार के प्रयासों और कार्ययोजनाओं के बल पर भारत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अग्रणी भूमिका निभा रहा है। जावड़ेकर ने कहा कि भारत के सौर ऊर्जा कार्यक्रम का लक्ष्य वर्ष 2020 तक एक लाख मेगावाट बिजली उत्पादन करना है और पवन ऊर्जा, जल संरक्षण, समुद्रतटीय और हिमालयी पारिस्थितिकीय संरक्षण संबंधी अन्य पहल के माध्यम से सरकार ने पर्यावण संरक्षण और सतत विकास की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दर्शायी है।

जावड़ेकर ने पर्यावरण मुद्दे पर एक विचारकेन्द्र- ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) द्वारा जलवायु नीति और राष्ट्रीय योगदान विषय पर आयोजित एक सम्मेलन में अपने मुख्य भाषण में यह बात कही। पेरिस जलवायु सम्मेलन 2015 से पहले भारत की ओर से दाखिल किए जाने वाले राष्ट्रीय योगदान के बारे में जावड़ेकर ने कहा कि इसके लिए अनेक प्रारूप और कार्यक्रम तैयार किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार उन प्रमुख प्रौद्योगिकियों और वित्तीय प्रणालियों तक पहुंच कायम करने के मुद्दे पर ध्यान देगी, जो जलवायु परिवर्तन संबंधी पहल में मददगार हैं। मंत्री ने पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास की दिशा में प्रयासों को संतुलित करने की जरूरत पर भी जोर दिया। इस सम्मेलन का उद्देश्य पेरिस जलवायु सम्मेलन 2015 से पहले और बाद में भारत की जलवायु परिवर्तन रणनीति के बारे में विचार-विमर्श शुरू करना है। सम्मेलन में परमाणु ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, निम्न कार्बन परिवहन विकल्पों, हाइड्रोफ्लूरोकार्बन, कार्बन कैप्चर और भंडार जैसे कई मुद्दों पर चर्चा की गई, जो भारत की जलवायु नीति के संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending