Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

डेविस कप : सोमदेव और युकी पर दारोमदार

Published

on

डेविस कप, सोमदेव देवबर्मन, युकी भाम्बरी, वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ, चेक गणराज्य, लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना

Loading

नई दिल्ली| भारत डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप में जगह पा सकेगा या नहीं, इसका फैसला चेक गणराज्य के खिलाफ जारी वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ के अंतिम दिन रविवार को सोमदेव देवबर्मन और युकी भाम्बरी के खेल पर निर्भर करेगा। युकी शुक्रवार को अपना पहला एकल मैच हार गए थे लेकिन सोमदेव ने शानदार खेल दिखाते हुए भारत को बराबरी दिलाई थी। शनिवार को उम्मीद थी कि लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना युगल मुकाबला जीत, भारत को बढ़त दिल देंगे लेकिन दोनों ने निराश किया। अब उलट एकल मुकाबलों की बारी है। विश्व के 125वें वरीयता प्राप्त खिलाड़ी युकी 40वीं वरीयता प्राप्त जिरी वेसेले से भिड़ेंगे।

युकी को पहले एकल मैच में 85वें वरीयता प्राप्त लुकास रोसोल ने हराया था। सोमदेव ने वेलेसे को हराया था और अब वह रोसोल की चुनौती का सामना करेंगे। इस तीन दिवसीय मुकाबले को जीतने वाली टीम को 2016 में वर्ल्ड ग्रुप में खेलने का मौका मिलेगा जबकि हारने वाली टीम को अपने क्षेत्र के ग्रुप-1 में लौटना होगा। भारत को दिल्ली लॉन टेनिस संघ (डीएलटीए) परिसर में चेक गणराज्य के साथ जारी डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ मुकाबले के दूसरे दिन शनिवार को युगल मुकाबले में हार मिली। लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना कोई करिश्मा नहीं कर सके, जिसका खामियाजा भारत को 1-2 से पिछड़कर भुगतना पड़ रहा है।

पेस और बोपन्ना की हार के साथ भारत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अब भारत को विवा क नम्बर-1 टीम के खिलाफ यह मुकाबला अपने नाम करने और वर्ल्ड ग्रुप में पहुंचने के लिए रविवार को होने वाले दोनों उलट एकल रबर हर हाल में अपने नाम करने होंगे। बीते सप्ताह स्विस स्टार मार्टिना हिंगिस के साथ अमेरिकी ओपन में मिश्रित युगल खिताब का स्वाद लेकर आए पेस और बोपन्ना और राडेक स्टेपानेक और एडम पावलासेक की जोड़ी ने 7-5, 6-2, 6-2 से हराया। यह मैच दो घंटे नौ मिनट चला। दिग्गज स्टेपानेक और 20 साल के एडम ने भारी उमस के बीच अपने से ऊंचे वरीय भारतीय जोड़ीदारों को दोयम साबित किया। एडम अपने करियर का दूसरा डेविस कप मैच खेल रहे थे।

पेस तो कुछ हक तक अपने रंग में नजर आए लेकिन बोपन्ना उनका साथ नहीं दे सके। दोनों के बीच कई मौकों पर तालमेल की भी कमी देखी गई। पेस और बोपन्ना को जीतते हुए देखने के लिए बहुत बड़ी संख्या में दर्शकों ने आरके खन्ना स्टेडियम का रुख किया था। पेस और बोपन्ना ने सात डबल फॉल्ट किए, 48 बेजां गलतियां कीं और बहुत ही कम विनर्स लगाए। पेस नेट पर अपने स्तर के साथ न्याय नहीं कर सके। साथ-साथ लगातार नहीं खेल रहे होने के कारण दोनों के बीच तालमेल की कमी दिखी, जो ओलम्पिक जैसे आयोजन के लिए भाारत के लिए शुभ संकेत नहीं है।

वैसे पेस ने पेस ने कहा कि बोपन्ना के साथ वह पुरुष युगल वर्ग का ओलम्पिक खिताब जीत सकते हैं। पेस ने कहा, “बोपन्ना शानदार खिलाड़ी हैं। मुझे उनमें पूरा विश्वास है और मुझे यह भी विश्वास है कि हम साथ-साथ ओलम्पिक पदक जीत सकते हैं।” टेनिस में ओलम्पिक पदक जीतने वाले पेस भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने अटलांटा ओलम्पिक-1996 में पुरुष एकल वर्ग का कांस्य पदक जीता था। पेस ने कहा, “यह हमारे खुद पर विश्वास पर निर्भर करता है, क्योंकि हम दोनों अच्छी टेनिस खेलते हैं और शारीरिक रूप से भी फिट हैं। रोहन के रूप में मुझे एक शानदार जोड़ीदार मिला है। उनमें टेनिस कूट-कूट कर भरा हुआ है। मुझे उनकी काबिलियत पर पूरा विश्वास है।”

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending