Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

अन्नादुरई उपग्रह केंद्र के नए प्रमुख बने

Published

on

एम.अन्नादुरई, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो, इंडियन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट,

Loading

बेंगलुरू| वरिष्ठ वैज्ञानिक एम.अन्नादुरई भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के उपग्रह केंद्र के नए निदेशक बन गए हैं। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक बयान में कहा, “अन्नादुरई ने एक अप्रैल को इंडियन सैटेलाइट एप्लिकेशन सेंटर के निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने एस.के.शिवकुमार की जगह ली, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो गए।” इस नियुक्ति के पहले 57 वर्षीय अन्नादुरई अंतरिक्ष केंद्र में इंडियन रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट तथा छोटे उपग्रह प्रणाली के कार्यक्रम निदेशक थे।

बयान के मुताबिक, “परियोजना निदेशक के रूप में अन्नादुरई ने साल 2008 में भारत के पहले चंद्र मिशन (चंद्रयान-1) का नेतृत्व किया। उन्होंने कई प्रतिष्ठित अवॉर्ड जीते हैं।” कोयंबटूर से शिक्षा ग्रहण करने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर अन्नादुरई साल 1982 में इसरो में शामिल हुए थे। उपग्रह मिशन दल के प्रमुख सदस्य व निदेशक के रूप में उन्होंने आठ भारतीय उपग्रह मिशन का संचालन किया। बयान के मुताबिक, “साल 2013-14 के दौरान रिकॉर्ड समय में भारत के पहले मार्श ऑर्बिटर मिशन के सफल प्रक्षेपण में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा है। अन्नादुरई शॉक वेव रिसर्च सोसायटी व इंटरनेशनल लूनर नेटकवर्क के सदस्य हैं। वह इंडियन रिमोट सेंसिंग सोसायटी (आईएसआरएस), बेंगलुरू चैप्टर के अध्यक्ष हैं तथा उन्हें 75 शोध पेपर का श्रेय है।

उत्तर प्रदेश

देवरिया में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद पुजारी की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में फैला तनाव

Published

on

Loading

देवरिया। देवरिया जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद मंदिर के एक पुजारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार रात तेनुआ चौबे गांव में हुई। इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने कहा, “मृतक पुजारी की पहचान अशोक चौबे (60) के रूप में हुई है। अशोक चौबे को उन लोगों ने लाठियों से पीटा, जिनके साथ उनका डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था।

उन्होंने आगे कहा कि पुजारी अशोक चौबे को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने हौसला पासवान समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गांव और मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Continue Reading

Trending