Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित

Published

on

दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति, समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ', विधेयक, राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे, नेशनल असेंबली

Loading

दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति, समाचार एजेंसी 'सिन्हुआ', विधेयक, राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे, नेशनल असेंबली

पार्क ग्युन-हे

सियोल  | दक्षिण कोरियाई संसद ने दो-तिहाई बहुमत के साथ राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे पर महाभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया है। राष्ट्रपति पर घोटाले में शामिल होने का आरोप है। समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के मुताबिक, महाभियोग चलाने के लिए ऐतिहासिक विधेयक के पक्ष में 234 वोट पड़े जबकि इसके विरोध में सिर्फ 56 वोट पड़े। सात वोट अवैध घोषित कर दिए गए। एक सांसद ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

इस परिणाम की लिखित प्रतिलिपि पाने के बाद पार्क अपने सारे अधिकारों व शक्तियों से फौरन वंचित हो जाएंगी। देश की संवैधानिक अदालत अब इस प्रस्ताव पर विचार करेगी। इस प्रक्रिया में 180 दिन लग सकते हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि पार्क इस मतदान के बाद इस्तीफा देंगी या अदालत के फैसले का इंतजार करेंगी। दक्षिण कोरिया की पहली बड़ी महिला नेता देश की दूसरी राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ नेशनल असेंबली द्वारा महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया है।

प्रधनामंत्री वांग क्यो-हान कार्यकारी राष्ट्रपति बनेंगे। उन्हें अस्थायी रूप से राष्ट्रपति के अधिकार प्राप्त होंगे।  मतदान से पहले 210 सांसदों द्वारा महाभियोग प्रस्ताव के पक्ष में वोट देने का अनुमान लगाया गया था।  माना जा रहा है कि पार्क गुट के 20 से अधिक सांसदों ने महाभियोग के पक्ष में गुप्त मतदान किया है।

विधेयक पेश किए जाने से पहले एक सांसद ने सदन को औपचारिक तौर पर संक्षेप में महाभियोग प्रस्ताव के बारे में बताया। इसके बाद 300 सांसदों ने मतदान की प्रक्रिया शुरू की। सांसदों ने एक-एक कर मुद्रित मत-पत्र पर वोट डाले।

इससे पहले 2004 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोह मू-ह्यून पर महाभियोग चलाया गया था जिसके चलते दो महीने के लिए उन्हें अपने पद से हटना पड़ा था। संवैधानिक अदालत ने बाद में उन पर लगे कुप्रंबधन के आरोपों को खारिज करते हुए उन्हें पद पर बहाल कर दिया था।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending