Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन में ब्लैक फ्राइडे की खरीदारी शुरू

Published

on

Loading

लंदन| ब्लैक फ्राइडे के अवसर पर ब्रिटेन में शुक्रवार को बाजार खुलते ही धुआंधार खरीदारी शुरू हो गई। ‘बीबीसी’ के मुताबिक ब्रिटेन के कई सुपरमार्केट स्टोरों में शुक्रवार सुबह दरवाजा खुलने के इंतजार में मध्य रात से ही बाहर खड़ी विशाल भीड़ से निपटने के लिए रात में ही पुलिस बल बुला लिए गए थे।

ब्लैक फ्राइडे पर कुछ यूरोपीय देशों में धुआंधार खरीदारी का प्रचलन हाल के कुछ साल में शुरू हो गया है। यह प्रचलन यूरोपीय देशों में अमेरिका से आया है, जहां इसे थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन मनाया जाता है और ग्राहक बढ़-चढ़ कर खरीदारी में दिलचस्पी लेते हैं तथा विपणन कंपनियां अपने माल पर ढेर सारे छूट या उपहार देती हैं।

शेयर बाजार में रुचि रखने वाले ब्लैक फ्राइडे को 13 अक्टूबर, 1989 को शेयर बाजार में हुई भारी गिरावट से जोड़ कर देख सकते हैं। लेकिन आम खरीदारी के संदर्भ में ब्लैक फ्राइडे को इस तरह से समझा जा सकता है कि इस दिन कंपनियां इतनी अधिक बिक्री कर लेती हैं कि पूरे साल के लिए उसका बैलेंस शीट ब्लैक में यानी, लाभ में आ जाता है।

प्लैनेट रिटेल की रिटेल विश्लेषक नटाली बर्ज ने कहा कि यह अमेरिका में सार्वजनिक अवकाश (थैंक्सगिविंग डे) के एक दिन बाद आता है, लेकिन ब्रिटेन में यह किसी भी अन्य दिन के जैसा ही है। ब्रिटेन में ब्लैक फ्राइडे के दिन जमकर खरीदारी इसलिए होती है, क्योंकि क्रिसमस से पहले इसी दिन कंपनियां आखिरी बार अपने कर्मचारियों को वेतन देती हैं। ऐसे में कंपनियां उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए तमाम छूट या उपहार योजनाएं पेश करती हैं।

‘बीबीसी’ के मुताबिक, शुक्रवार की सुबह धुआंधार खरीदारी शुरू होते ही ग्राहकों और विक्रेताओं की बहस के कारण वेल्स के शहर कार्डिफ में एक सुपर मार्केट में पुलिस बुलानी पड़ी।

अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों में नवंबर के चौथे शुक्रवार को ब्लैक फ्राइडे के रूप में मनाया जाता है। यह अमेरिका के थैंक्सगिविंग डे का अगला दिन होता है और इसे क्रिसमस के लिए खरीदारी के मौसम की शुरुआत के तौर पर भी देखा जाता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साउथ कैरोलिना में बड़ा सड़क हादसा, गुजरात की तीन महिलाओं की मौत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी राज्य साउथ कैरोलिना में एक घातक कार दुर्घटना में गुजरात के आणंद की रहने वाली तीन महिलाओं की जान चली गई। मृतकों की पहचान रेखाबेन पटेल, संगीताबेन पटेल और मनीषाबेन पटेल के रूप में हुई है।

यह दुर्घटना अटलांटा से ग्रीन वैली साउथ कैरोलिना जाते समय हुई। कार डिवाइडर से टकराकर 20 फीट ऊपर उछली और सड़क के दूसरी तरफ पेड़ों के बीच जाकर गिरी। यह हादसा अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार सुबह 11 बजे हुआ।

हादसे में तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कार चला रही महिला को गंभीर चोटें लगी हैं और वह अस्पताल में भर्ती है। हादसे के तुरंत बाद अपातकालीन सेवाओं की टीम और साउथ कैरोलीना हाइवे पेट्रोल टीम, स्थानीय अग्निशमन दल और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचीं और सभी को गाड़ी से बाहर निकाला। कार चला रही महिला को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तीनों महिलाएं एक-दूसरे की रिश्तेदार हैं। इनके पति आपस में भाई हैं। पूरा परिवार 1985 में अमेरिका में बस गया था। तीनों जॉर्जिया की रहने वाली थीं। वाहन की पहचान करने वाले सिस्टम ने पहले ही पटेल परिवार को चेतावनी दी थी।

Continue Reading

Trending