Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

उप्र : इग्नू की परीक्षाएं सोमवार से

Published

on

लखनऊ,इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय,एसएमएस,शाहजहांपुर

Loading

लखनऊ । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून सत्र की परीक्षाएं एक जून से शुरू होने जा रही हैं। ये परीक्षाएं 27 जून तक चलेंगी। इस सत्र में 250 विषयों की परीक्षाएं होंगी, जिनमें लगभग 9000 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षाएं दो पालियों में कराई जाएंगी। प्रथम पाली की परीक्षा 10 बजे से एक बजे होगी, वहीं दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न दो बजे से पांच बजे तक चलेगी। इग्नू ने इस साल कुल कुल 849 परीक्षा केंद्र बनाए हैं जिनमें 32 परीक्षा केंद्र विदेशों में हैं, जबकि 87 परीक्षा केंद्र विभिन्न कारागारों में अध्ययनरत बंदियों के लिए बनाए गए हैं।

इग्नू प्रशासन ने सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया है कि वे परीक्षा से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न ले जाने की भी सलाह दी है। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया, “इग्नू में सभी पात्र परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र डाक द्वारा प्रेषित कर दिए गए हैं। इस आशय में सभी अभ्यर्थियों को एसएमएस एलर्ट के माध्यम से भी सूचना दी जा चुकी है। सभी परीक्षार्थियों को इग्नू द्वारा निर्गत परिचयपत्र लाना आवश्यक है, अन्यथा उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।”

क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि सभी परीक्षा अधीक्षकों को निर्देश भी दिए गए हैं कि यदि किसी अभ्यर्थी का नाम परीक्षा सूची में है और किसी कारणवश वे अपना प्रवेशपत्र प्राप्त नहीं कर पाए हैं तो ऐसी स्थिति में ऐसे सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। उन्होंने बताया कि कम्प्यूटर पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक परीक्षाएं जुलाई में आयोजित की जाएंगी, जिसके लिए अतिरिक्त प्रवेशपत्र क्षेत्रीय केंद्र द्वारा अभ्यर्थियों को भेजे जाएंगे। बीएलआईएस की प्रायोगिक परीक्षाएं लखनऊ के जय नारायण पीजी कॉलेज एवं शाहजहांपुर के एसएसपीजी कॉलेज में आयोजित की जाएंगी।

उत्तर प्रदेश

बिजनौर में छात्र ने महिला टीचर को मारी गोली, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर वारदात को दिया अंजाम

Published

on

Loading

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक छात्र ने कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर महिला टीचर को गोली मार दी। गोली लगते ही महिला टीचर वहीं गिर पड़ी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी छात्र वहां से फरार हो गया।

घायल महिला टीचर की पहचान बिजनौर शहर के चौधरियान मोहल्ला निवासी कोमल देवल के रूप में हुई। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 10:35 बजे नूरपुर रोड स्थित आरसीटीआई कम्प्यूटर सेंटर में एक अध्यापिका को सेंटर में ही पढ़ने वाले छात्र ने गोली मार दी।

सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंची और घायल अध्यापिका को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से महिला को बेहतर इलाज के लिए मेरठ हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना को प्रशांत नामक छात्र ने अंजाम दिया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Trending