Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

आंचलिक विज्ञान नगरी में मस्तिष्क जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Published

on

आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ, राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केन्द्र मानेसर हरियाणा, मस्तिष्क जागरूकता कार्यक्रम, मस्तिष्क अनुसंधान के लाभ

Loading

लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ में राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केन्द्र मानेसर, हरियाणा के सहयोग से आज 6 मई को मस्तिष्क जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्देश्य जनमानस में मस्तिष्क अनुसंधान के लाभ तथा इस क्षेत्र में होने वाली प्रगति के बारे जागरूक करना था। इस अवसर पर आईआईटीआर, लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा0 ए0 बी0 पंत मुख्य अतिथि थे जिन्होंने ‘मस्तिष्कः एक जादुई तंत्रिका’ विषय पर एक लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान दिया। अपने व्याख्यान में डा0 पंत ने मस्तिष्क की संरचना, कार्यशैली तथा मस्तिष्क से संबंधित रोगों के बारे बताया।

उन्होंने कहा कि मस्तिष्क शरीर का एक अनोखा अंग है जो अन्य अंगों के कार्यो का संचालन करता है। उन्होंने मस्तिष्क की कई विशिष्टताओं जैसे स्नायुतंत्र, मस्तिष्क तंत्रिका, मस्तिष्क का भार इत्यादि के बारे में बताया। उन्होंने मस्तिष्क की कई बीमारियों जैसे मिरगी, पारकिंसन बीमारी तथा एल्जाईमर पर प्रकाश डाला। दर्शकों एवं विद्यार्थियों ने वक्ता के साथ वार्ता की एवं मस्तिष्क पर आधारित कई सवाल किये जिनका डा0 पंत ने विस्तारपूर्वक उत्तर समझाया।DSC03211

आंचलिक विज्ञान नगरी, लखनऊ के परियोजना समायोजक उमेश कुमार ने बताया कि ‘हमारा जादुई मस्तिष्क’’ एवं ‘‘मस्तिष्क एवं इसकी क्रियाशीलता’’ विषयों पर पोस्टर प्रतियोगिता तथा ‘‘मस्तिष्क और इसके रहस्य’’ विषय पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों जैसे अवध कालेजिएट, लखनऊ पब्लिक कालेज, सहारा स्टेट, ला-मार्टिनियर कालेज, सूर्या पब्लिक स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल, जानकीपुरम, सिटी माटेसरी स्कूल, महानगर एवं फैजाबाद रोड के लगभग 500 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की इसी श्रंखला में विशेषरूप से अक्षम बच्चों हेतु मस्तिष्क खेल प्रतियोगितिका का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पायसम् बाल विकास संस्था के लगभग 30 बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य इस प्रकार के विशेष बच्चों की क्रियात्मक गतिविधि को बढ़ावा देना था। कार्यक्रम के अंत में पुरूस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित अतिथियों ने विजेता प्रतिभागियों को पुरूस्कार वितरित किये।

मस्तिष्क एवं उसकी कार्यशैली के बारे में जनसामान्य एवं प्रतिभागियों के विचार जानने के लिए विज्ञान नगरी में एक 10 मीटर लंबा संदेश पटल लगाया गया जिस पर विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं सामान्य लोगों ने अपने विचार व्यक्त किये।

 

 

प्रादेशिक

फैजाबाद में बीजेपी की हार के बाद लोगों को गालियां देते हुए बनाया वीडियो, दो युवक गिरफ्तार

Published

on

Loading

गाजियाबाद। फैजाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी की हार के बाद वहां के लोगों को गाली देते हुए वीडियो बनाने और उसे सोशल मीडिया पर वायरल करने के आरोप में पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक युवक का नाम दक्ष चौधरी है। दक्ष वही शख्स है जिसने चुनाव प्रचार के दौरान कन्हैया कुमार को थप्पड़ जड़ दिया था।

सहायक पुलिस आयुक्त, शालीमार गार्डन, सिद्धार्थ गौतम ने बताया कि 6 जून को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के बारे में जानकारी मिली थी जिसमें मतदाताओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने की नीयत से अभद्र टिप्पणी की गई है। इसका तत्काल संज्ञान लेकर थाना टीला मोड़ पर केस दर्ज कर दोनों नामजद अभियुक्तों को हिरासत में ले लिया गया है। गाजियाबाद पुलिस ने दोनों के खिलाफ धारा 295ए और 504 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

आरोपी दक्ष चौधरी हिंदू रक्षा दल (एचआरडी) से भी जुड़ा हुआ है। वह गाजियाबाद के थाना टीला मोड़ इलाके का रहने वाला है। इससे पहले वह नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशी कन्हैया कुमार को थप्पड़ मारकर चर्चा में आया था।

 

Continue Reading

Trending