Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन ने संकट से उबरने के लिए मांगी मदद

Published

on

Loading

कीव| यूक्रेन के प्रधानमंत्री अर्सेनी यात्सेनियुक ने देश के पूर्वी क्षेत्र में व्याप्त तनाव को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से सहयोग की गुजारिश की। समचार एजेंसी मुताबिक, अर्सेनी ने कहा, “शांति स्थापित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकीकृत संस्थान के रूप में काम करना चाहिए, जो यूक्रेन और विश्व में शांति के लिए लड़ सके।”

कीव ने उम्मीद जताई कि वैश्विक समुदाय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन वित्तीय और सुरक्षा सहायता सहित यूक्रेन की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग करना जारी रखेंगे।

अर्सेनी ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से यूक्रेन के वित्तीय बाजार को स्थिर करने के लिए विशेषज्ञ सहयोग उपलब्ध कराने का आग्रह किया और युद्ध प्रवृत्त क्षेत्रों में मानवीय आपदाओं से बचाव में मदद के लिए यूरोप में सुरक्षा एवं सहयोग संगठन (ओएससीई) और अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति (आईसीआरसी) से मदद मांगी।

अर्सेनी ने कहा कि कीव पूर्वी यूक्रेन में विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में मानवीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए ओएससीई और आईसीआरसी की मदद पर निर्भर है।

यूक्रेन के दोनेत्स्क और लुहांस्क क्षेत्रों में अप्रैल के मध्य से जारी हिंसा में 4,000 लोग मारे जा चुके हैं और सैकड़ों लोग विस्थापित हुए हैं।

विद्रोहियों के कब्जे में वाले क्षेत्रों में रह रहे अधिकतर नागरिक पानी, बिजली और भोजन की समस्या से जूझ रहे हैं।

To be honest, this had the opposite effect and https://www.writemyessay4me.org made me feel slightly uneasy

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending