Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भारत-बांग्लादेश परिक्षेत्र समझौता विश्व के लिए नजीर : हसीना

Published

on

Loading

संयुक्त राष्ट्र| बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश के बीच हुए परिक्षेत्र समझौते को दुनिया के लिए समस्याओं के निपटान का एक उदाहरण बताया है। हसीना ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि सीमा समझौता लागू होने से 162 परिक्षेत्रों के 50,000 राज्यविहीन वासियों के मानवीय हालात का एक शांतिपूर्ण निपटान हो गया है।

उन्होंने कहा, “भारत के साथ मिलकर ऐसा कर हमने विश्व के लिए एक अनोखी मिसाल कायम की है।”

हसीना ने आतंकवादवाद और जलवायु परिवर्तन को मानवीय सभ्यता की स्थिरता के लिए दो सबसे बड़े खतरे बताया। उन्होंने अपने निजी अनुभव को याद करते हुए कहा कि उन पर 19 बार आतंकवादी हमले हो चुके हैं और उनके पिता शेख मुजीबुर रहमान व मां की चरमपंथियों ने हत्या कर दी।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा, “इसलिए मेरी सरकार की हर तरह के आतंकवाद, हिंसक चरमपंथ और कट्टरपंथ के प्रति ‘शून्य सहिष्णुता’ नीति बरकरार है।”

हसीना ने युद्ध अपराधियों को दंडित करने का अपना संकल्प भी दोहराया। उन्होंने कहा, “हम 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान मानवता के खिलाफ जाकर अपराधों, दुष्कर्म और जन-संहार को अंजाम देने वाले दोषियों को सजा दिलाने में जुटे हैं।”

 

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending