Connect with us

प्रादेशिक

खुशखबरीः वित्त आयोग ने बढ़ाया डिवोलेशन फार्मूला में जंगलों का अंश

Published

on

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 15 वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन.के.सिंह से नई दिल्ली में मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सिंह को 15 वें वित्त आयोग ने उत्तराखण्ड के दृष्टिकोण को समझते हुए राज्य की मांगों के अनुरूप संस्तुतियां किए जाने पर उत्तराखण्ड की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्व घाटा अनुदान मिलने से राज्य के वित्तीय प्रबंधन में सहायता मिलेगी। इससे विकासात्मक कार्यों में तेजी आएगी। उत्तराखण्ड आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है।

यहां प्रतिवर्ष विभिन्न दैवीय आपदाओं से करोड़ों का नुकसान होता है। इसका राज्य के संसाधनों पर भी प्रभाव पड़ता है। वित्त आयोग ने राज्य के इस पक्ष का समझा और आपदा राहत निधि के अंश में वृद्धि करते हुए लगभग 1041 करोड़ रूपए कर दिया। इससे आपदा प्रबंधन में सुधार आएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड बहुमूल्य पर्यावरणीय सेवाएं देता है। परंतु उत्तराखण्ड को विकासात्मक कार्यों में वन संबंधी अवरोधों का सामना करना पड़ता है। राज्य केी लम्बे समय से मांग थी कि उत्तराखण्ड जैसे राज्यों, जो कि पर्यावरण संरक्षण में योगदान देते हैं, को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

वित्त आायोग ने डिवोलेशन फार्मूला में वनों का अंश 7.50 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया है, जिससे राज्य के अंश में वृद्धि हुई है। उत्तराखण्ड के शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं के अनुदान में भी 148 करोड़ रूपए की वृद्धि हुई है।

प्रादेशिक

अखिलेश यादव की बेटी ने 12वीं में हासिल किए 98% अंक

Published

on

लखनऊ। कोरोना के चलते सीआईएससीईबोर्ड की परीक्षाएं बीच में रोक दी गई थी। इसके बाद शेष परीक्षाएं नहीं हो पायी। तो नये फॉमुले के अनुसार बोर्ड ने अपना रिजल्ट जारी किया। बोर्ड ने आईसीएससी (10वीं) और आईएससी (12 वीं) का परीक्षा परिणाम अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया।

इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की बेटी अदिति ने 12th में हासिल किये 98% अंक हासिल किए हैं।

अखिलेश यादव ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। अखिलेश ने लिखा, “मेरी बेटी अदिति को ISC XII में 98% स्कोर करने के लिए बधाई। हमें उन सभी छात्रों पर गर्व है जिन्होंने बहुत मेहनत की है। उन्होंने कहा कि वे लोग हमारे भविष्य को उज्ज्वल बनाने जा रहे हैं।

Continue Reading

Trending