Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

समुद्र में फटा ज्वालामुखी, आसमान छूने लगी लहरें, जानिए कहां का है ये खौफनाक वीडियो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी के फटने के बाद सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह समुंद्र की शांत लहरों में अचानक ज्वालामुखी फटता है और देखते ही देखते सुनामी से समुद्र के किनारे पूरी तरह तबाह हो जाते हैं।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी के फटने के 10 दिनों बाद भी ये वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो की पड़ताल करने पर पाया गया कि ये एक सिमुलेशन वीडियो है।

एक न्यूज आर्टिकल के मुताबिक एक ऑस्ट्रेलियाई भूविज्ञानी ने एनीमेशन बनाने वाली एक टीम का इस्तेमाल करते हुए एक सिमुलेशन वीडियो बनवाया, जिससे न्यूजीलैंड के समुद्री तटों के पास समुद्र के नीचे ज्वालामुखी के फटने से क्या हो सकता है, उसको दर्शाया जा सके।

Sinabung volcano Sumatra Indonesia ?? on sunday the 9th June 2019 at 04:28. WATCH TILL END OF VIDEO….

Deepankar Banerjee ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಮಂಗಳವಾರ, ಜೂನ್ 18, 2019

इस वीडियो के बारे में 2017 में आर्टिकल लिखा गया था। हमारी पड़ताल में ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो जिसमें समुद्र के नीचे ज्वालामुखी फटता है, उसका इंडोनेशिया में हुए हादसे से कोई लेना-देना नहीं है।

सोशल मीडिया पर इंडोनेशिया का बताया जा रहा ये वीडियो पूरी तरह से एनिमेटेड है और सच्चाई से इसका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं हैं। इस लिए आज की खबर आपसे अपील करता है कि इस वीडियो को असली समझकर आगे शेयर बिल्कुल न करें।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending