Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

समुद्र में फटा ज्वालामुखी, आसमान छूने लगी लहरें, जानिए कहां का है ये खौफनाक वीडियो

Published

on

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी के फटने के बाद सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह समुंद्र की शांत लहरों में अचानक ज्वालामुखी फटता है और देखते ही देखते सुनामी से समुद्र के किनारे पूरी तरह तबाह हो जाते हैं।

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी के फटने के 10 दिनों बाद भी ये वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो की पड़ताल करने पर पाया गया कि ये एक सिमुलेशन वीडियो है।

एक न्यूज आर्टिकल के मुताबिक एक ऑस्ट्रेलियाई भूविज्ञानी ने एनीमेशन बनाने वाली एक टीम का इस्तेमाल करते हुए एक सिमुलेशन वीडियो बनवाया, जिससे न्यूजीलैंड के समुद्री तटों के पास समुद्र के नीचे ज्वालामुखी के फटने से क्या हो सकता है, उसको दर्शाया जा सके।

Sinabung volcano Sumatra Indonesia 🇮🇩 on sunday the 9th June 2019 at 04:28. WATCH TILL END OF VIDEO….

Deepankar Banerjee ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಮಂಗಳವಾರ, ಜೂನ್ 18, 2019

इस वीडियो के बारे में 2017 में आर्टिकल लिखा गया था। हमारी पड़ताल में ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो जिसमें समुद्र के नीचे ज्वालामुखी फटता है, उसका इंडोनेशिया में हुए हादसे से कोई लेना-देना नहीं है।

सोशल मीडिया पर इंडोनेशिया का बताया जा रहा ये वीडियो पूरी तरह से एनिमेटेड है और सच्चाई से इसका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं हैं। इस लिए आज की खबर आपसे अपील करता है कि इस वीडियो को असली समझकर आगे शेयर बिल्कुल न करें।

अन्तर्राष्ट्रीय

सूडान में हुए धमाके में 18 भारतीयों की मौत, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

Published

on

नई दिल्ली। सूडान में हुए एक बम धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई जिसमें 18 भारतीयों हैं। इसकी पुष्टि खुद विदेश मंत्रालय द्वारा की गई है।

बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस घटना की पुष्टि की। विदेश मंत्री ने कहा कि मुझे अभी सलूमी स्थित एक फैक्ट्री में विस्फोट की जानकारी मिली है।

इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है, वहीं कई अन्य गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इस धामाके में कुल 23 लोगों की मौत हुई है, वहीं 130 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हादसे की वजह एक एलपीजी सिलेंडर में ब्लास्ट है। भारतीय मिशन ने इस बात की जानकारी दी है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending