Connect with us

लाइफ स्टाइल

अगर रात में नहीं आती है नींद तो अपनाए ये आयुर्वेदिक तरीके, पलभर में आ जाएगी नींद!

Published

on

नई दिल्ली। 21वीं शताब्दी में जहां एक ओर मानव जाति का तेजी से विकास हो रहा है वहीं लोगों के आखों से नींद भी दूर होती चली जा रही है। साल 2019 आते-आते दुनिया में लगभग करोड़ो लोग नींद न आने की समस्या से परेशान हो चुके हैं। नींद न आने की वजह स्मार्टफोन को भी माना जा सकता है।

नींद न आने की कई वजहें हो सकती हैं जैसे तनाव या काम का प्रेशर। लेकिन अगर आपके साथ यह दिक्कत काफी समय से है तो आपको इनसोमनिया की शिकायत हो सकती है।

आपको बता दें कि इनसोमनिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को नींद नहीं आती है और पूरी रात बिस्तर पर करवटें बदलते कट जाती है।

नींद पूरी न होने की व्यक्ति के सिर में दर्द और आंखों में जलन जैसी शिकायत रहती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसे आपनाने से नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

  1. गुनगुने पानी से नहाएं-एक लंबे थकान भरे दिन के बाद, गुनगुने पानी से नहाने से आपको सिर्फ रिलेक्स ही महसूस नहीं होता है, बल्कि नींद भी अच्छी आती है। सोने से करीब 2 घंटे पहले गुनगुने पानी से नहाएं, ताकि सोते समय आपकी बॉडी का टेंपरेचर नॉर्मल हो जाए. इससे आपको नींद अच्छी आएगी।

 

  1. लैवेंडर का तेल-लैवेंडर का तेल मूड को बेहतर करने और अच्छी नींद के लिए जाना जाता है. इसके लिए अपनी हथेली में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें लेकर सूंघने से नींद अच्छी आती है।

 

  1. गर्म दूध और शहद-सदियों से गर्म दूध के साथ शहद का सेवन किया जा रहा है. गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है. दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो नेचुरल तरीके से व्यक्ति को शांति और सुकून का एहसास कराता है।

 

  1. हर्बल चाय-रात को सोने से पहल हर्बल चाय पीने से कई फायदे होते हैं. इसके सेवन से शरीर को शांति मिलती है और आपको आसानी से नींद आ जाती है।

 

  1. मैग्नीशियम-अच्छी सेहत के लिए मैग्नीशियम मिनरल बहुत अहम होता है. ये मांसपेशियों को रिलेक्स करता है, साथ ही तनाव को भी कम करता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में भी ये साबित हो चुका है कि मैग्नीशियम व्यक्ति की स्लिप साइकल को बेहतर करता है, जिससे नींद अच्छी आती है।

सोने से पहले ना करें ये गलतियां-

– सोने से पहले कैफिन, अल्कोहल का सेवन ना करें।

– रात के समय हमेशा हल्का खाना ही खाएं।

– रात का खाना हमेशा सोने से 2 घंटे पहले खाएं।

– सोने से पहले टीवी या मोबाइल के इस्तेमाल से बचें।

मुख्य समाचार

होली में चेहरे के बचाव के लिए अपनाएं ये रामबाण तरीके, नहीं होगा रंगों से कोई नुकसान

Published

on

नई दिल्ली। होली सबको प्यारी है। सब इसके रंग में सराबोर होना चाहते हैं लेकिन इससे पहले अपनी त्वचा की सुरक्षा से जुड़े उपायों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर , जो कि काफी नाजुक होती है। ऐसे में किस तरह से अपनी त्वचा का ध्यान रखते हुए होली के हुड़दंग में शामिल हुआ जा सकता है। आइए जानते हैं ‘इंडियन ब्यूटी ब्लॉग शालिनी एट बी ब्यूटीलिशियस डॉटकॉम’ पर ब्लॉग लिखती आ रहीं मशहूर ब्लॉगर शालिनी श्रीवास्तव से।

शालिनी कहती हैं ऐसे में जब कि बाजार में रासायनिक रंगों कि भरमार है तो यह एहतियात और जरूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि हम त्वचा की जलन का ख्याल रखें और साथ कुछ स्किनकेयर टिप्स को अपने दिमाग में सुरक्षित रखें।

बर्फ के टुकड़े रगड़ें

कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें। 10 से 15 मिनट के लिए उन्हें अपने चेहरे पर रगड़ें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं वो बंद हैं और उन सभी से आपकी त्वचा में रासायनिक रंगों का प्रवेश नहीं होगा।

अपनी त्वचा और बालों पर तेल लगाएं

ऑइलिंग केवल आपके बालों तक सीमित नहीं होना चाहिए। आपकी त्वचा को रसायनों से भी बचाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के तेल के साथ अपने बालों को पूरी तरह से तेल लगाते हैं। आपकी त्वचा के लिए, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल में मिला सकते हैं। अपनी त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप मे लगायें जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगा और आपकी त्वचा को रंगों से प्रभावित होने से बचाएगा।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें –

सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं । यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से भी रक्षा होगी ।

अपने नाखूनों को पेंट से कोट करें

यह बहुत संभव है कि आप रंगों से खेलते समय अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें संरक्षित रखने के लिए, अपने नाखूनों पर नेल पेंट का एक मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें।

अपने होंठ, गर्दन और कान को सुरक्षित रखें

अपने होंठ सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा, आपके कान और गर्दन को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी कोट करते हैं। यह हानिकारक रसायनों को आपके होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा।

शालिनी श्रीवास्तव कहती हैं होली के दिन रंगों से सराबोर होने के बाद भी त्वचा का ख्याल रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि होली खेलने से पहले। इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स इस प्रकार हैं :

साबुन और फेस वाश से बचें

अपने चेहरे को रसायन से भरी हुई साबुन और फेस वॉश से न धोने की कोशिश करें क्योंकि वे आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तैलीय तत्वों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं और आपकी त्वचा रूखि हो सकती है । उन उत्पादों को साफ करने का विकल्प चुनें जो अधिक कार्बनिक और हर्बल हैं क्योंकि वें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं।

प्राकृतिक फेस पैक और मास्क चुनें

दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल, और हल्दी जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए करें। यह आपकी त्वचा को शांत करेगा और आपकी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करेगा।

तेल का उपयोग करके रंग निकाले

जिद्दी रंग हमारी त्वचा पर एक बुरा दाग छोड़ते हैं। थोड़ी सी रूयी पर जैतून का तेल लेकर धीरे धीरे त्वचा से रंगों को हटाएँ । यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को प्रभावी रूप से हटाएगा।

अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें

बिस्तर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा पर हल्का और कोमल हो। यह पर्याप्त नमी प्रदान करेगा जब आप सोते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं। आप स्वस्थ चमकते चेहरे के साथ जागेंगे!

खूब पानी पिएं और जगमगाती हुई त्वचा पाएं

आप जितना पानी पिएंगे आपकी त्वचा पर उतना निखार आएगा होली के बाद यह और भी आवश्यक है क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा

इनपुट-आईएनएस

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending