Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

ज़्यादा मात्रा में करते हैं एलोवेरा का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, हो सकता है नुकसानदायक

Published

on

Loading

हेल्थ केयर हो या हेयर और स्किन केयर एलोवेरा का नाम सबसे पहले आता है। जिसको देखो आंखें बंद करके बस एलोवेरा का सेवन किये ही जा रहा है। बिना ये जाने कि एलोवेरा का बहुत ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे? तो जान लें कि अधिकतर मामलों में फायदा करने वाला एलोवेरा कई मामलों में आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है।आपको बता दें कि बहुत ज्यादा एलोवेरा का सेवन करने से आपको एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों से रूबरू होना पड़ सकता है। इसलिए एलोवेरा का अंधाधुंध सेवन करने से पहले अगर आप अपने डॉक्टर से परामर्श ले लें, तो ये आपकी सेहत के लिए काफी बेहतर हो सकता है। आइये आपको बताते हैं कि एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से आपके सामने क्या-क्या दिक्कतें आ सकती हैं।

Aloe vera: 9 health benefits

स्किन एलर्जी हो सकती है

How to Deal with a Skin Allergy Outbreak Stat - FASHION Magazine

एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से और इसका स्किन पर ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है। जिसके चलते स्किन पर दाने, रैशेज, रेडनेस, स्किन में जलन और खुजली जैसी दिक्कतें आपके सामने आ सकती हैं।

डिहाइड्रेशन हो सकता है

7 Dehydration Home Remedies and How to Recover from It

बहुत लोग वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं। बता दें कि ऐसा करने से आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती है। जिसके चलते आपको घबराहट, जी मिचलाना जैसी दिक्कत हो सकती है।

डायरिया हो सकता है

Diarrhea | The Well Project

एलोवेरा का लगातार लम्बे समय तक सेवन करने से आपको डायरिया की समस्या भी हो सकती है। दरअसल एलोवेरा में लैक्सेटिव गुण होते हैं जो आपकी आईबीएस की दिक्कत को ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इसके रस में एन्थ्राक्विनोन नाम का एक लिक्विड भी होता है जो कि रेचक होता है। जिसके चलते आपको पेट दर्द, उल्दी और दस्त जैसी दिक्कत भी हो सकती है।

कमजोरी आ सकती है

Coronavirus Second Wave Symptoms: Fatigue And Unexplained Weakness Early  Indicators of COVID-19

एलोवेरा जूस के लगातार काफी समय तक सेवन करने से बॉडी में पोटेशयम कि मात्रा कम हो सकती है। जिसके चलते आपको घबराहट हो सकती है। साथ ही कमजोरी भी महसूस हो सकती है। इसलिए एलोवेरा का ज्यादा सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending