Connect with us

नेशनल

आज हो सकता है बिहार में महागठबंधन का एलान, शाम तक तस्वीर हो जाएगी साफ

Published

on

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में आज शाम 5 बजे तक महागठबंधन का औपचारिक ऐलान हो सकता है। इसमें राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी शामिल हो सकते हैं।

एक तरफ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का कहना है कि आज शाम तक महागठबंधन की तस्वीर साफ हो जाएगी। वहीं दूसरी तरफ एलजेपी के अल्टिमेटम देने के बाद बिहार सीएम नीतीश कुमार दिल्ली में शुक्रवार को अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं।

मीडिया से बातचीत में तेजस्वी ने कहा, ‘चीजें आज शाम तक स्पष्ट हो जाएंगी और आपको सब मालूम हो जाएगा। हमने पहले भी लोगों को बुलाया है। अगर उपेंद्र कुशवाहा जी देश के लिए अच्छा चाहते हैं तो हम उन्हें आमंत्रित करते हैं। इधर क्षेत्रीय पार्टियों को कुचलने के प्रयास किए जा रहे हैं। यहां तक कि एलजेपी भी मोदी जी के गुट से खुश नहीं है और यह तथ्यों को साबित करता है।’

जानकारी के मुताबिक – इस बैठक के बाद ही महागठबंधन का औपचारिक रूप से एलान हो सकता है। हालांकि सीटों के बंटवारे में अभी कुछ और वक्त लिया जा सकता है।

नेशनल

स्वतंत्रता दिवस के बारे में वो रोचक तथ्य, जिसके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Published

on

लखनऊ। राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर है। आजादी की 74वीं वर्षगांठ पर हर साल की तरह इस साल भी उत्साह है लेकिन जिस आज़ादी में हम खुली सांस ले रहे हैं वो हमें ऐसे ही नहीं मिली। हजारों लोगों ने अपनी शहादत देकर भारत को आज़ाद करवाया। लेकिन आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस के बारे में ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपको पहले से नहीं पता होंगी।

1. आजादी एक दिन में नही बल्कि बरसों संघर्ष करने के बाद मिली। आजादी के लिए पहला बलिदान 1857 में दिया गया।

2. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को नेहरू ने एक भाषण दिया था ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी। इसे पूरी दुनिया ने सुना लेकिन महात्मा गांधी ने नही.. क्योंकिं वह उस दिन 9 बजे सोने चले गए थे।

3. भारत 15 August को आज़ाद जरूर हो गया, लेकिन उसका अपना कोई राष्ट्र गान नहीं था। हालांकि रवींद्रनाथ टैगोर जन-गण-मन 1911 में ही लिख चुके थे, लेकिन यह हमारा राष्ट्रगान 1950 में ही बन पाया।

4. 15 अगस्त 1947 को, पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा था लेकिन गांधी जी इसमे शामिल नही हो पाए, क्योकिं वह इस समय कलकत्ता में हिंदु-मुस्लिम दंगे को रोकने में लगे थे।

5.  भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा रेखा 15 August तक नही थी। यह 17 August को रेडक्लिफ लाइन के रूप में खींची गई।

6.  अमेरिका को आजाद हुए 241 साल हो चुके हैं लेकिन भारत को सिर्फ 72 साल।

7.  हर स्वतंत्रता दिवस पर माननीय प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं लेकिन 1947 में ऐसा नही हुआ। नेहरू जी ने 16 अगस्त को लाल किले से झंडा फहराया।

8.  आजादी के बाद पुर्तगाल ने अपने संविधान में संशोधन करके गोवा को अपना हिस्सा घोषित कर दिया था। फिर 19 दिसंबर 1961 को भारतीय फौज ने गोवा पर कब्जा करके उसे भारत का हिस्सा बनाया।

9.  15 अगस्त 1947 को, 1 रुपया 1 डाॅलर के बराबर था और सोने का भाव 88 रुपए 62 पैसे प्रति 10 ग्राम था।

Continue Reading

Trending