Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

राजस्थान दिवस पर फोटो प्रदर्शनी ‘अमेजिंग अजमेर’ शुरू

Published

on

Loading

 अजमेर| राजस्थान के शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर एतिहासिक, धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से अद्भुत शहर है। हम सब टीम अजमेर के रूप में मिलकर इसे स्मार्ट एवं हेरिटेज सिटी के रूप में विकसित करेंगे। उन्होंने फोटो प्रदर्शनी ‘अमेजिंग अजमेर’ की सोमवार को शुरुआत की। शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने सोमवार को राजस्थान दिवस पर अजमेर के सूचना केन्द्र में अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित फोटो प्रदर्शनी ‘अमेजिंग अजमेर’ का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान एक विशिष्ट प्रांत है जहां कण कण में इतिहास बिखरा पड़ा है। राजस्थान की धरा वीरों की जननी है। राजस्थान दिवस हम अपने गौरवशाली अतीत और सुनहरे वर्तमान के साथ मना रहे हैं।

प्रो. देवनानी ने कहा कि राजस्थान की तरह ही अजमेर भी एक अद्भुत शहर है। अजमेर एतिहासिक, धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्घ विरासत वाला शहर है। सम्राट पृथ्वीराज चौहान से लेकर महर्षि दयानन्द सरस्वती और स्वतंत्रता सेनानियों तक अजमेर का इतिहास हर दृष्टि से परिपूर्ण रहा है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अजमेर की विलक्षण खूबियों के कारण ही केन्द्र व राज्य सरकार ने अजमेर को स्मार्ट व हैरिटेज सिटी के रूप में चयनित किया है। हम सब टीम अजमेर के रूप में मिल कर इसे स्मार्ट व हैरिटेज सिटी बनाएंगे। अजमेर का नाम विश्व के नक्शे में उभारने में हम सब मिलकर काम करेंगे।

संभागीय आयुक्त एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ.धर्मेद्र भटनागर ने कहा कि अजमेर राजस्थान का सर्वश्रेष्ठ हैरिटेज सिटी है। अजमेर की विपुल विरासत को ध्यान में रखते हुए ही केन्द्र व राज्य सरकार ने हेरिटेज व स्मार्ट सिटी के रूप में चयन किया है।

उन्होंने कहा कि अजमेर लिविंग हेरिटेज एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की दृष्टि से भी अद्वितीय शहर है। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा कराई जा रही विभिन्न गतिविधियां शहर की सांस्कृतिक जिंदगी में मील का पत्थर साबित होंगी।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending