Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

स्मार्ट शहरों के लिए आर्थिक, सांस्थानिक अवसंरचना आवश्यक : नायडू

Published

on

मुंबई,केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू,स्मार्ट शहर परियोजना,सामाजिक, आर्थिक,अटल मिशन फॉर रिजुवनेशन एंड अर्बन ट्रांस्फार्मेशन

Loading

मुंबई | केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने यहां शनिवार को कहा कि देश में स्मार्ट शहर परियोजना की सफलता के लिए एक सक्षम भौतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्थानिक अवसंरचना आवश्यक है। ‘स्मार्ट सिटी : डिलिवरी ऑफ सिविक सर्विसिस’ विषय पर यहां विज्ञान भारती द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए नायडू ने कहा कि सबसे बड़ा सवाल यह है कि कोई स्मार्ट शहर किसी नागरिक को सेवाओं की आपूर्ति के जरिए कैसे लाभ पहुंचाएगा।

नायडू ने कहा कि नागरिक सेवाओं में लोगों की दैनिक जरूरतें शामिल हैं और स्मार्ट शहरों के लिए वे शहरी इलाकों की आवश्यकताओं से संबंधित हैं, जिन्हें कई हस्तक्षेपों के जरिए स्मार्ट बनाना होगा। नायडू ने कहा कि लेकिन शहरी और ग्रामीण जीवन में बहुत अंतर है। नायडू ने कहा, “नियोजित शहरीकरण की अनुपस्थिति में नागरिकों को अनावश्यक रूप से अपने घर से काम के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है और अन्य स्थानों, भूमि एवं मकानों की लागत आम आदमी की पहुंच से बाहर होती जा रही है। गरीब शहरीकरण के लाभों से वंचित होते जा रहे हैं।”

इन चुनौतियों का जिक्र करते हुए नायडू ने कहा कि स्मार्ट शहरों में ऐसी पारस्थितिकी होनी चाहिए जो दैनिक जीवन के हरेक पहलू में सुधार कर, अवसंरचना अभाव को पूरा कर तथा बेहतर जीवन के लिए सभी आवश्यक सेवाओं की गुणवत्ता और आपूर्ति बढ़ाकर शहरों और कस्बों को अधिक रहने योग्य बनाए। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 48,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत शहरी विकास की योजनाओं को और 500 शहरों के लिए अटल मिशन फॉर रिजुवनेशन एंड अर्बन ट्रांस्फार्मेशन को 50,000 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ मंजूरी दी थी।

उत्तर प्रदेश

नोएडा: गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी की पानी की टंकी में मिली महिला का लाश, पुलिस को पति पर हत्या का शक

Published

on

Loading

नोएडा उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध नगर विश्‍वविद्यालय की पानी की टंकी में एक महिला का शव मिलने से सनसनी फ़ैल गई है। मौके पर पहुंची पुलिस टीम जांच में जुटी हुई है। शुरुआती जानकारी से पता चला है कि महिला का पति फरार है, जो विश्‍वविद्यालय के बगल में ही बने सरकारी अस्पताल जिम्स का कर्मचारी बताया जा रहा है। पुलिस को संदेह है कि पति ने ही पत्नी को मौत के घाट उतारा है।

कोतवाली ईकोटेक-1 क्षेत्र के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय परिसर में राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कर्मचारियों का स्टाफ क्वार्टर है। उसी में रहने वाले ड्राइवर की पत्नी का शव मिला है। सोमवार देर रात करीब 11 बजे के आस-पास बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर बनी सीमेंट की पानी की टंकी के अंदर मिला है। आसपास के लोगों ने पुलिस को बताया कि दो महीने पहले ही दंपती यहां पर रहने के लिए आए थे। आशंका जताई जा रही है कि महिला की हत्या करने के बाद शव को पानी की टंकी में फेंक दिया गया। पुलिस आरोपी की तलाश कर रही है।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर (लॉ एंड आर्डर) शिवहरि मीणा ने बताया कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की छत पर बने सीमेंटेड पानी के टैंक एक महिला का शव मिलने की सूचना प्राप्त हुई। महिला का पति विश्वविद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है। पड़ोसियों ने बताया कि रात में पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था। वे अक्सर आपस में झगड़ते रहते थे। महिला का पति मौके से फरार है।

Continue Reading

Trending