Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

अयोध्या में दीपावली मनाने के बाद अब मथुरा में योगी मनाएंगे होली

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में दीपावली मनाने के बाद अब होली खेलने मथुरा-वृंदावन जाएंगे। योगी ने कहा है कि वे मथुरा-वृंदावन की मशहूर होली की भी तैयारी करें। सीएम ने दीपावली की तरह ही अन्य पर्वो को भी पूरे उत्साह से मनाने की इच्छा जताई है।
सूत्रों के मुताबिक योगी भगवान कृष्ण की मथुरा की ओर बढ़ने की तैयारी में हैं। सरकार मथुरा को विकसित करने के लिए वहां पहले ही नगर निगम बना चुकी है। अब कृष्ण के बहाने वहां आध्यात्मिक धारा बहाने की तैयारी है।

इसकी शुरुआत होली से होगी। यहां की होली की बाकायदा ब्रांडिंग की जाएगी। पूरी दुनिया में इसका प्रचार किया जाएगा। इसका जिम्मा पर्यटन और संस्कृति विभाग को सौंपा जाएगा। सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के पैकेज भी ला सकती है

सूत्रों का कहना है कि योगी वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर से अपने होली उत्सव की शुरुआत कर सकते हैं। वह फूलों की होली ही खेलेंगे। उन पर आसमान से फूल बरसाए जाएंगे। इसके अलावा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लखनऊ में विपक्षी पार्टियों पर जमकर बरसे और कहा कि जो ‘हिन्दुत्व’ का विरोध करते हैं, वास्तव में वह ‘विकास’ और ‘भारतीयता’ का विरोध कर रहे हैं। नगर निकाय चुनाव के प्रचार के लिए अयोध्या जाने से पहले योगी ने एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा, ”हिन्दुत्व और विकास एक-दूसरे के विरोधी नहीं बल्कि एक-दूसरे के पूरक हैं।

हिन्दुत्व किसी जाति, मत, मजहब या संप्रदाय का पर्याय नहीं है बल्कि राष्ट्रीयता का पर्याय और विकास का पूरक है। हिन्दुत्व का विरोध करने वाले वास्तव में भारतीयता और विकास का विरोध करते हैं। धर्मनिरपेक्षता के नाम पर परिवारवाद और जातिवाद को बढ़ावा देने वाले तत्व इस प्रकार की बातें करते हैं।’’

योगी ने कहा कि दीपावली अयोध्या से जुड़ी हुई थी। हमारी सरकार ने प्रयास किया कि दीपावली के इस पर्व को अयोध्या के साथ जोड़ा जाए। उन्होंने बताया कि पिछले सात महीने के कार्यकाल में पूरे अयोध्या के विकास के लिए एक विस्तृत खाका तैयार किया है। 137 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया है और बड़ी परियोजनाएं अयोध्या के लिए तैयार की हैं। विकास की योजनाओं के लिए पर्याप्त पैसा केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार भी दे रही है। यह पैसा वास्तव में जमीन तक पहुंचे इसके लिए नगर निकाय चाहिए।

 

 

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending