Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

डीयू: मैथ्स पीएचडी के लिए एससी/एसटी का कट ऑफ जीरो

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में साल 2017 सत्र के लिए एडमिशन शुरू हो गया है। अलग-अलग विषयों के कट ऑफ लिस्ट जारी हो रहे हैं। इसी बीच मैथमेटिक्स में पीएचडी के लिए जारी कट ऑफ लिस्ट काफी चर्चा में है। वजह यह है कि जनरल कैटिगरी के लिए कटऑफ 94 फीसदी और ओबीसी के लिए 84 फीसदी है जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए कटऑफ जीरो (0) है।

जैसे ही इस कटऑफ लिस्ट को नोटिस बोर्ड पर चिपकाया गया तो स्टूडेंट्स हैरान रह गए। स्टूडेंट्स की हैरानी की वजह इसलिए भी थी कि गणित से पीएचडी कार्यक्रम के लिए एससी-एसटी कैटगरी के छात्रों को 30-40 प्रतिशत पासिंग माक्र्स की भी आवश्यक्ता नहीं थी। उनका कट ऑफ जीरो पर ही रखा गया है।

यूनिवर्सिटी ने इंटरव्यू के लिए 223 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी की है। इसमें 32 छात्र एससी/एसटी कैटेगरी की सीट के लिए 32 छात्र मुकाबले में हैं।

बता दें कि एससी-एसटी स्टूडेंट्स के लिए कट ऑफ जीरो रखने का मतलब ये है कि इस कैटेगरी के स्टूडेंट्स को रिटेन टेस्ट में अगर जीरो नंबर भी मिले होंगे तब भी वो इस इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं और यूनिवर्सिटी ने नोटिस जारी कर इन्हें बुलाया भी है। ये 31 जुलाई से 4 अगस्त 2017 के बीच होंगे।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending