Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

कैलाश को कॉलेज न जाने का मलाल नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली| दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) का नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है। मशहूर गायक और डीयू के पूर्व छात्र कैलाश खेर को इस बात का कोई मलाल नहीं है कि वह विश्वविद्यालय में एक पत्राचार पाठ्यक्रम (कोरेस्पोंडेस कोर्स) ही कर पाए।

कैलाश (42) कहते हैं कि वह जब दिल्ली में थे, तो उनके पास करने के लिए ढेरों काम होते थे और इसलिए वह पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे सके। शुरुआत में वह इसे लेकर सतर्क रहे, लेकिन अब वह अपने उन दिनों की ओर मुड़कर नहीं देखते।

कैलाश को इस साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के हाथों यश भारती अवार्ड मिला। उन्होंने आईएएनएस को बताया, “मुझे शुरुआत में थोड़ा अजीब लगता था, क्योंकि मैंने सही से पढ़ाई नहीं की। अब ठीक है। मैं इतने डिग्री धारी लोगों से मिला हूं, लेकिन वे महान मनुष्य हों, यह जरूरी नहीं।”

मेरठ से ताल्लुक रखने वाले कैलाश का कहना है कि पहले उनमें कम पढ़े-लिखे होने की वजह से एक ‘हीनभावना’ थी।

उन्होंने कहा कि मुझे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जैसे संस्थानों की ओर से प्रेरक भाषण देने का न्योता मिलने के बाद अहसास हुआ कि ‘शाब्दिक डिग्री’ मायने नहीं रखती।

कैलाश ने कहा, “असल डिग्री आपका चरित्र है। मुझे कतई मलाल नहीं (कॉलेज में न पढ़ने का) है। ईश्वर ने मुझे अब दुनिया को आलोकित करने के लिए ज्यादा बड़ी चीज दी है। इसलिए अफसोस करने की बजाय मैं एहसानमंद हूं।”

क्या आप कॉलेज वापस जाना चाहेंगे?

जवाब में कैलाश ने कहा, “उस वक्त पैसा ही एकमात्र चिंता नहीं थी। लाचारी भी थी। मैं अपने मां-बाप की देखरेख कर रहा था। जीविकोपार्जन के लिए पैसा कमाने की जद्दोजहद कर रहा था। आपको मालूम ही है कि विद्यार्थी जेब खर्च के लिए कैसे चीजें करने की कोशिश करते हैं। मैं संगीत भी सीख रहा था। इसलिए मैं किसी एक चीज पर ध्यान नहीं दे सका। बदकिस्मती से मेरे पास अब भी वक्त नहीं है।”

उत्तर प्रदेश

बिजनौर में छात्र ने महिला टीचर को मारी गोली, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर वारदात को दिया अंजाम

Published

on

Loading

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक छात्र ने कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर महिला टीचर को गोली मार दी। गोली लगते ही महिला टीचर वहीं गिर पड़ी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी छात्र वहां से फरार हो गया।

घायल महिला टीचर की पहचान बिजनौर शहर के चौधरियान मोहल्ला निवासी कोमल देवल के रूप में हुई। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 10:35 बजे नूरपुर रोड स्थित आरसीटीआई कम्प्यूटर सेंटर में एक अध्यापिका को सेंटर में ही पढ़ने वाले छात्र ने गोली मार दी।

सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंची और घायल अध्यापिका को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से महिला को बेहतर इलाज के लिए मेरठ हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना को प्रशांत नामक छात्र ने अंजाम दिया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Trending