Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बाइक से मंदसौर जा रहे राहुल पुलिस हिरासत में, एमपी में हिंसा का दौर जारी

Published

on

मंदसौर, राहुल गांधी, मध्य प्रदेश, मोदी

Loading

मध्य प्रदेश में 5 किसानों की मौत के बाद से ही हिंसा की चपेट में चल रहे मंदसौर जिले जा रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

राहुल गांधी बाइक पर सवार होकर पुलिस गोलीबारी में मारे गए किसानों के परिवार वालों से मिलने के लिए मंदसौर जा रहे थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें निमच में ही हिरासत में ले लिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि किसानों की इस बदहाली के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान जिम्मेदार हैं।

मंदसौर, राहुल गांधी, मध्य प्रदेश, मोदी

वहीं, राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, मुझे मध्य प्रदेश जाने और मंदसौर में मारे गए किसानों के परिवार से मिलने से रोकने के लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार पूरा जोर लगा रही है। उन्होंने कहा, ‘अपने अधिकारों की मांग करते हुए मारे गए किसानों के समर्थन में खड़ा होने को देश का कौन सा कानून अवैध बताता है?’

इस बीच राज्य के मालवा इलाके में तीसरे दिन भी हिंसा का दौर जारी है। जिले के कलेक्टर और एसपी का तबादला कर दिया है। वहीं किसानों पर गोली चलाए जाने के मामले में पिपलिया मंडी के इंस्पेक्टर अनिल सिंह ठाकुर को फील्ड ड्यूटी से हटा दिया गया है।

बता दें कि मंदसौर प्रशासन ने राहुल गांधी के विमान को वहां उतारने करने की इजाजत नहीं दी है। ऐसे में वह पहले उदयपुर एयरपोर्ट पहुंचे और फिर वहां से सड़क के रास्ते बाइक से मध्य प्रदेश जा रहे थे। उधर नीमच के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने कहा है कि उन्हें हिंसा प्रभावित जिले में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। एसपी ने कहा कि अगर कांग्रेस नेता ने जिले में घुसने का प्रयास किया तो उन्हें हिरासत में ले लिया जाएगा।

उधर, राज्य में गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर, देवास, नीमच, धार और इंदौर सहित कई हिस्सों में लूटपाट, आगजनी, तोड़फोड़ और पथराव किया। गुरुवार को भी वहां हिंसा जारी है, जहां प्रदर्शनकारियों ने मंदसौर में एक टोल प्लाज़ा में तोड़फोड़ की और वहां रखे 8-10 रुपये लूट लिए। इस बीच हालात काबू में ना होता देख मंदसौर के एसपी और कलक्टर का ट्रांसफर कर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंदसौर के कलेक्टर स्वतंत्र कुमार सिंह का तबादला करके उन्हें उपसचिव मंत्रालय नियुक्त किया गया है। सिंह के स्थान पर ओपी श्रीवास्तव को कलेक्टर नियुक्त किया गया है।

सूत्रों ने साथ ही बताया कि सरकार ने मंदसौर के पुलिस अधीक्षक ओपी त्रिपाठी का भी तबादला कर दिया है और उनके स्थान पर मनोज कुमार सिंह की नियुक्ति की गई है। वहीं पूर्व एसपी ओपी त्रिपाठी ने बताया कि विभिन्न जगहों में उपद्रव में शामिल 62 किसानों को गिरफ्तार किया गया है और हालात नियंत्रण में हैं।

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending