Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

यूक्रेन में दो भारतीयों की चाकू मारकर हत्या

Published

on

यूक्रेन में दो भारतीयों की चाकू मार कर हत्या

Loading

यूक्रेन में दो भारतीयों की चाकू मार कर हत्या

नई दिल्ली। यूक्रेन के मेडिकल कॉलेज में तीन भारतीय छात्रों पर चाकू से हमला किया गया जिसमे दो की मौत हो गई जबकि एक छात्र गम्भीर रूप से घायल है। बताया जा रहा है की ये तीनो छात्र उत्तरप्रदेश के रहने वाले है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक यूक्रेन के उझगोरोड मेडिकल कॉलेज में बीती 10 अप्रैल को इन तीन भारतीय छात्रों हमला किया गया था, जिसमे से मुजफ्फरनगर निवासी शांडिल्य और गाज़ियाबाद के अकुर सिंह की मौत हो गई वहीं आगरा निवासी इंद्रजीत सिंह गम्भीर रूप से घायल है।

कीव में स्थित भारतीय दूतावास, स्थानीय पुलिस और कॉलेज प्रशासन से मामले की और जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।

 

 

नेशनल

सुप्रीम कोर्ट का विपक्ष को झटका- नहीं लौटेगा बैलेट पेपर, न EVM और VVPAT का 100 फीसदी मिलान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम के हर वोट का वीवीपैट पर्ची से मिलान करने की मांग करने वाली सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं। बैलट पेपर की मांग वाली भी दो याचिकाएं खारिज कर दी गई हैं। कोर्ट के इस फैसले से ईवीएम के जरिए डाले गए वोट की वीवीपैट की पर्चियों से शत-प्रतिशत मिलान की मांग को झटका लगा है। ये फैसला जस्टिस संजीव खन्ना की अध्यक्षता वाली बेंच ने सहमति दे दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से साफ हो गया है कि चार को जून जब लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटों की ग‍िनती होगी तो उस दौरान ईवीएम के हर वोट का वीवीपैट की पर्च‍ियों से म‍िलान नहीं होगा। आपको बता दें क‍ि कई संगठनों ने यह याच‍िका दाख‍िल करके ईवीएम और वीवीपैट की पर्च‍ियों के म‍िलान की मांग की थी। कोर्ट ने चुनाव आयोग के समक्ष उठाए गए सवालों के जवाबों का संज्ञान लेने के बाद फैसला सुरक्षित रखा था। याचिकाकर्ताओं की तरफ से मांग की गई थी कि ईवीएम पर मतदाताओं का विश्वास बनाये रखने के लिए वीवीपैट की पर्चियों की 100 फीसदी गिनती करवाई जानी चाहिए।

चुनाव आयोग ने ईवीएम को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए कहा कि वीवीपैट की पर्चियां बहुत छोटी और महीन होती हैं। कोर्ट ने भी सुनवाई के दौरान टिप्पणी की थी कि हर चीज पर अविश्वास नहीं जता सकते। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी से ईवीएम की कार्य-प्रणाली के संबंध में पांच प्रश्न पूछे थे, जिनमें यह प्रश्न भी शामिल है कि क्या ईवीएम में लगे ‘माइक्रोकंट्रोलर’ को फिर से प्रोग्राम किया जा सकता है या नहीं। कोर्ट में पेश हुए वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नीतेश कुमार व्यास ने इससे पहले ईवीएम की कार्य-प्रणाली के बारे में अदालत में प्रस्तुतिकरण दिया था।

Continue Reading

Trending