Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

वैश्विक मंदी में भी भारत का सितारा बुलंद : आईएमएफ प्रमुख

Published

on

वैश्विक मंदी में भी भारत का सितारा बुलंद : आईएमएफ प्रमुख

Loading

वैश्विक मंदी में भी भारत का सितारा बुलंद : आईएमएफ प्रमुख

नई दिल्ली| अतंर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने शनिवार को कहा कि युवा कार्यबल और लगाातर हो रहे नीतिगत सुधारों की बदौलत भारत न सिर्फ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है, बल्कि वैश्विक मंदी के दौर में भी इसका सितारा बुलंद है। लेगार्ड ने यहां ‘एडवांसिंग एशिया’ शिखर सम्मेलन में कहा, “यह उपयुक्त है कि हम भारत में मिल रहे हैं। यह दुनिया की तेजी से बढ़ रही बड़ी अर्थव्यवस्था है, जहां सर्वाधिक युवा कार्यबल है और आने वाले समय में यह दुनिया का सबसे बड़ी आबादी वाला देश बनने वाला है।”

उन्होंने क्षमता विकास के लिए एक प्रशिक्षण एवं तकनीकी सहायता केंद्र स्थापित करने की भी घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच पर मौजूद लेगार्ड ने कहा कि यह भारत और एशिया की उपलब्धियों का जश्न मनाने का उपयुक्त समय है।

लेगार्ड ने कहा, “भारत के पास बदलाव के अभूतपूर्व अवसर हैं। देश में महत्वपूर्ण सुधार हो रहे हैं। उदाहरण के लिए, ‘मेक इन इंडिया’, ‘डिजिटल इंडिया’ के बारे में सोचिए। भारत ने कई अन्य सुधारों का भी वादा किया है, जिसे देखते हुए इसका सितारा बुलंद नजर आ रहा है।”

लेगार्ड ने कहा कि विश्व की गरीब आबादी का करीब दो-तिहाई हिस्सा एशिया में रहता है, जिनमें से अधिकांश भारत में जीवनयापन करते हैं। इनकी समस्याओं के समाधान और एशिया की करीब 4.4 अरब आबादी को उनकी पूर्ण क्षमताओं का एहसास दिलाने के लिए उन्होंने छह प्राथमिकताओं का जिक्र किया :

– जन धन योजना जैसे कदमों के जरिए स्वास्थ्य एवं वित्तीय सेवाओं तक व्यापक पहुंच।

– सशर्त नकद हस्तांतरण कार्यक्रमों से लाभ उठाना।

– शिक्षा के जरिए महिलाओं को सशक्त करना और बंदिशें तोड़ना।

– जल, स्वच्छता और बिजली जैसी बेहतर बुनियादी सेवाएं प्रदान कराना।

– सतत विकास के लिए वैश्विक व्यापार समेकरण।

– जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटना।

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending