Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सैनिक की विधवा किसी से भी करे शादी, जारी रहेगा भत्ता: निर्मला सीतारमण

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सैनिकों की विधवाओं को दिए जाने वाले भत्ते के नियम में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ बदलाव किए है। रक्षा मंत्री ने बताया कि वीर सैनिकों की विधवाओं को दिए जाने वाले भत्ते को जारी रखने के लिए पति के भाई के साथ विवाह की शर्त हटाने के लिए उन्हें काफ़ी अनुरोध मिले थे।

Image result for nirmala sitharaman

इसीलिए इस मुद्दे पर सरकार ने पुन:विचार किया, जिसके बाद अब भत्ते को जारी रखने के लिए पति के भाई से विवाह की शर्त को हटाने का फैसला लिया गया है।

सरकार ने बताया है कि वीरता पुरस्कार पाने वाले भत्ते के हकदार होते हैं, जिसके लिए रक्षा मंत्रालय ने 1972 में एक पत्र जारी किया था। मंत्रालय ने 1995 में एक और पत्र जारी किया, जिसे समय-समय पर संशोधित किया गया।

Related image

रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भत्ते को जारी रखने के लिए पति के भाई के साथ विवाह की शर्त हटाने के लिए कई अनुरोध मिले थे। इस मुद्दे पर सरकार ने विचार किया। अब भत्ते को जारी रखने के लिए पति के भाई से विवाह की शर्त को हटाने का फैसला लिया गया है।

इसके लिए 16 नवंबर को पत्र जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार, भत्ता पहले तो वीरता पुरस्कार के प्राप्तकर्ता को मिलेगा। उसकी मृत्यु के बाद उसकी कानूनी रूप से विवाहित रही विधवा को भत्ता मिलेगा, जिसे उसकी मृत्यु तक भत्ता मिलता रहेगा।     Image result for nirmala sitharaman

बता दें कि, भत्ता पाने के लिए पत्नी कानूनी तौर पर विवाहित होनी चाहिए। विधवा की फिर से शादी होने या मौत तक यह भत्ता जारी रहता है। भत्ते का भुगतान उस विधवा के लिए जारी रखा जाता है, जो दिवंगत पति के भाई से फिर से शादी कर लेती है।

नेशनल

बसपा ने जौनपुर से धनंजय सिंह की पत्नी का काटा टिकट, पूर्व सांसद श्याम सिंह यादव होंगे उम्मीदवार

Published

on

Loading

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी ने जौनपुर लोकसभा सीट से अपनी प्रत्याशी श्रीकला सिंह का टिकट काट दिया है। श्रीकला का टिकट कटने की पुष्टि बसपा जिलाध्यक्ष संग्राम भारती ने की है। हालांकि, इसकी क्या वजह है इस संबंध में उन्होंने शीर्ष नेतृत्व का फैसला बताते हुए कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। आपको बता दें कि श्रीकला जौनपुर के पूर्व सांसद और बाहुबली नेता धनंजय सिंह की पत्नी हैं। धनंजय सिंह को हाल ही में कोर्ट से राहत मिलने के बाद जेल से बाहर आए हैं।

श्रीकला पहले ही बीएसपी उम्मीदवार के रूप में जौनपुर लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल कर चुकी हैं। श्रीकला की जगह पूर्व सांसद श्याम सिंह यादव जौनपुर सीट से बसपा के प्रत्याशी होंगे। वह जल्द ही नामांकन दाखिल करेंगे। बीजेपी ने जौनपुर से कृपा शंकर सिंह और सपा गठबन्धन ने बाबू सिंह कुशवाहा को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है।

धनंजय सिंह ने कुछ ही दिनों पहले जौनपुर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। हालांकि, इसी बीच जौनपुर एमपी एमएलए कोर्ट ने उन्हें 7 साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद उनकी पत्नी श्रीकला रेड्डी को बसपा से टिकट मिला था। इसके बाद इलाहाबाद हाई कोर्ट ने धनंजय सिंह को जमानत दे दी थी लेकिन सजा पर रोक से इनकार कर दिया था।

पूर्व सांसद धनंजय सिंह सजा पर रोक न लगने के कारण अभी चुनाव नहीं लड़ सकते हैं। इसलिए बसपा की ओर से उनकी पत्नि श्री कला रेड्डी चुनावी मैदान में उतरी थीं। माना जा रहा था कि अब हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद धनंजय सिंह खुद पत्नी के लिए जौनपुर में प्रचार करने वाले थे। उन्होंने पत्नी श्रीकला को चुनाव लड़ने और जीतने के लिए शुभकामनाएं दी थीं।

Continue Reading

Trending