Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सीबीएसई 12वीं में लड़कियों ने बाजी मारी, नोएडा की रक्षा गोपाल टॉपर

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12वीं के रविवार को घोषित किए गए नतीजों में लड़कियों ने लड़कों से बाजी मार ली।

लड़कियां शीर्ष दो स्थानों पर रहीं और लड़कों की तुलना में उनका उत्तीर्ण प्रतिशत भी बेहतर रहा। सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा की एमिटी स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने टॉप लिया है। चंडीगढ़ की भूमि सावंत डे दूसरे स्थान पर रही हैं।

सीबीएसई के मुताबिक, नोएडा के एमिटी इटंरनेशनल स्कूल की रक्षा गोपाल ने 99.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं, चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल की छात्रा भूमि सावंत डे ने 99.4 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

चंडीगढ़ के भवन विद्यालय के आदित्य जैन और मन्नत लूथरा 99.2 फीसदी अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

सीबीएसई के अनुसार, 78 फीसदी लड़कों की तुलना में कुल 87.5 फीसदी लड़कियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए कुल 10,76,761 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। लेकिन 9 मार्च से 29 अप्रैल तक हुई परीक्षा में सिर्फ 10,20,762 छात्रों ने भाग लिया।

बोर्ड ने कहा कि इस बार उत्तीर्ण होने का प्रतिशत 82 फीसदी हो गया है, जबकि पिछले साल यह 83.05 फीसदी था। इस साल 8,37,229 छात्र उत्तीर्ण होने में सफल रहे।

सीबीएसई ने अपने 10 क्षेत्रों के परिणाम एक साथ घोषित किए। इसमें सबसे अधिक 2,58,321 छात्र दिल्ली क्षेत्र से, इसके बाद हरियाणा के पंचकूला से 1,84, 557 छात्र और राजस्थान के अजमेर से 1,31,449 छात्र शामिल रहे।

बोर्ड ने कहा कि 10,091 छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा अंक, जबकि 63,247 छात्रों ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए।

इस साल कुल 2,497 दिव्यांग छात्रों ने परीक्षा दी जिसमें से 2,123 छात्र उत्तीर्ण हुए।

दिव्यांग श्रेणी के छात्रों में तिरुवनंतपुरम के सेंट थॉमस सेंट्रल स्कूल के अजय के.राज ने प्रथम स्थान पाया। राज ने पूर्णांक 500 में से 490 अंक अर्जित किए।

बोर्ड ने कहा कि 125 दिव्यांग छात्रों ने 90 फीसदी से ऊपर अंक हासिल किए, जबकि 21 छात्रों ने 95 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नतीजों की घोषणा के बाद सभी सफल छात्रों को बधाई दी।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, मेरे सभी युवा मित्रों को सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने व भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।

केंद्रीय मानव एवं संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सभी छात्रों को बधाई देते हुए टॉपर्स से फोन पर बात की।

जावड़ेकर ने छात्रों को वीडियो संदेश में बताया, मैं अच्छे अंक अर्जित करने वाले सभी छात्रों को बधाई देता हूं। सफलता आपको ताकत और आत्मविश्वास देती है। बोर्ड के सभी छात्रों को भी बधाई।

जावड़ेकर ने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले छात्रों को भी ढांढस देते हुए कहा कि जब तक हम प्रयास जारी रखे हुए हैं, तब तक हार अंतिम नहीं है।

उन्होंने कहा, आप और कोशिश करो तो आपको सफलता मिलेगी।

उन्होंने कहा, मैंने शीर्ष चार टॉपर्स रक्षा गोपाल, भूमि सावंत डे, मन्नत लूथरा और आदित्य जैन से फोन पर बात की।

उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि टॉपर्स कला, विज्ञान और कॉमर्स विधाओं से हैं। एक टॉपर अर्थशास्त्री बनना चाहता है तो एक आईएएस अधिकारी, जबकि दो अन्य इंजीनियरिंग और रानजीतिक विज्ञान में हाथ आजमाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों की सफलता का श्रेय उनकी मेहनत, लगन, परिजनों और शिक्षकों को जाता है।

सीबीएसई ने 25 अप्रैल को मॉडरेशन नीति को हटाने का प्रस्ताव दिया था, इससे इस साल नतीजों में देरी हुई है।

हालांकि, दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस प्रस्ताव को यह कहते हुए रोक दिया कि खेल के नियम अंतिम समय में नहीं बदले जा सकते।

सीबीएसई के 12वीं के नतीजे सीबीएसई की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

Continue Reading

नेशनल

रायबरेली में होगी अमेठी से भी बड़ी हार, बीजेपी का राहुल गांधी पर निशाना

Published

on

Loading

लखनऊ। कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी से उम्‍मीदवार कौन होगा? इसपर सस्‍पेंस खत्‍म कर दिया है। पार्टी ने शुक्रवार को नामांकन के आखि‍री द‍िन नई ल‍िस्‍ट जारी कर इन दोनों सीटों पर प्रत्‍याशि‍यों के नाम का एलान कर द‍िया है। कांग्रेस ने अमेठी से केएल शर्मा को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से खुद राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद भाजपा ने राहुल गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर निशाना साधा है।

उपमुख्मंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘राहुल गांधी और गांधी परिवार में अमेठी-रायबरेली से चुनाव लड़ने का साहस नहीं हो रहा है, लेकिन किसी ने उन्हें (राहुल गांधी) समझाया होगा कि पिछली बार सोनिया गांधी इतने मतों से जीत गई थीं इसलिए आप अमेठी न जाकर रायबरेली चलिए। रायबरेली में राहुल गांधी की अमेठी से भी बड़ी पराजय होने जा रही है। हम ये दोनों सीटें तो बहुत बड़ें नंबर से जीतेंगे ही साथ ही उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें भी जीतेंगे’

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राहुल गांधी पहले अमेठी छोड़कर वायनाड भाग गए थे, अब वायनाड छोड़कर रायबरेली आ गए हैं, रायबरेली के लोग उन्हें कभी स्वीकार नहीं करेंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीसरी पारी को लेकर जिस तरह का माहौल बना है, वही कारण है कि कांग्रेस पहले तो तय नहीं कर पा रही थी कि क्या करना चाहिए। पिछली बार राहुल गांधी अमेठी से हार कर केरल की तरफ भागे थे। अब वायनाड से हार की आशंका देखते हुए रायबरेली आ गए। उत्तर प्रदेश का माहौल मोदीमय हो चुका है। हम पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ने जा रहे हैं… रायबरेली की जनता भी उनका(राहुल गांधी) इंतजार कर रही है कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के बारे में जो भी हल्की बातें कही हैं उसका हिसाब उन्हें देना पड़ेगा।’

Continue Reading

Trending