Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कश्मीर पर सरकार की चुप्पी पर विपक्ष के सवाल

Published

on

सरकार

Loading

सरकारनई दिल्ली| राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों ने सोमवार को जम्मू एवं कश्मीर में जारी तनाव की स्थिति पर चर्चा की मांग की और सरकार से इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने का आग्रह किया। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कश्मीर मुद्दा उठाते हुए कहा, “आज कर्फ्यू लगे एक महीना हो चुका है, सब कुछ थम गया है। मुझे नहीं लगता कि स्वतंत्रता के बाद से किसी भी राज्य में 30 दिन तक कर्फ्यू रहा है। स्कूल, कॉलेज बंद हैं और सचिवालय में लगभग न के बराबर उपस्थिति है।”

और पढ़ें: कश्मीर में कर्फ्यू, प्रतिबंध जारी

उन्होंने कहा, “सरकार और खासतौर पर प्रधानमंत्री मूकदर्शक बने हुए हैं। भारत का ताज धधक रहा है, लेकिन उसकी तपिश दिल्ली में बैठी सरकार तक नहीं पहुंच रही।”

आजाद ने इस मुद्दे पर मौन रहने को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा, “लोग सुनने को बेचैन हैं कि प्रधानमंत्री को कश्मीर पर क्या कहना है। यह सामान्य स्थिति नहीं है। मैं सरकार से सर्वदलीय बैठक बुलाने और कश्मीर में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भेजने का आग्रह करता हूं।”

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने कश्मीर में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पेलेट गन्स के इस्तेमाल पर सवाल उठाया।

येचुरी ने कहा, “पिछले 30 दिनों से कर्फ्यू है। ऐसी स्थिति में हम चुप कैसे रह सकते हैं? हम पेलेट गन्स का इस्तेमाल क्यों कर रहे हैं? यह अमानवीय है, यह आपराधिक है। यहां तक कि इजरायल भी फिलीस्तीनियों के खिलाफ इसका इस्तेमाल नहीं करता।”

येचुरी ने मुद्दे पर चुप्पी को लेकर भी सरकार की निंदा की।

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री चुप रहकर यह संदेश दे रहे हैं कि सरकार को कोई फिक्र नहीं है।”

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के डी. राजा ने भी पेलेट गन्स का इस्तेमाल रोकने की मांग की।

समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता नीरज शेखर ने कहा, “मारे गए युवा भारतीय थे या नहीं? प्रधानमंत्री या गृहमंत्री की ओर से कोई बयान नहीं आया है..हम क्या संदेश दे रहे हैं?”

जनता दल (युनाईटेड) के नेता शरद यादव ने कहा, “इस मुद्दे पर सरकार की चुप्पी से तकलीफ हो रही है।”

विपक्ष के प्रहार के बाद संसदीय मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर बहस के लिए तैयार है।

नकवी ने कहा, “हम कश्मीर में शांति चाहते हैं..और कश्मीर की जनता ने बार-बार उन सत्ताओं को हराया है, जिन्होंने भी शांति भंग करने की कोशिश की है। हम इस मुद्दे पर बहस के लिए तैयार हैं।”

नेशनल

भाजपा का परिवार आरक्षण ख़त्म करना चाहता है: अखिलेश यादव

Published

on

Loading

एटा। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एटा में सपा प्रत्याशी देवेश शाक्य के समर्थन में संविधान बचाओ रैली को संबोधित किया। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान बचेगा तो लोकतंत्र बचेगा और लोकतंत्र बचेगा तो वोट देने का अधिकार बचेगा। अखिलेश यादव ने दावा किया कि ये अग्निवीर व्यवस्था जो लेकर आए हैं इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निवीर व्यवस्था समाप्त कर पहले वाली व्यवस्था लागू करेंगे।

उन्होंने आरक्षण मामले पर आरएसएस पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के साथ एक सबसे खतरनाक परिवार है, जो आरक्षण खत्म करना चाहता है। अब उन्हें वोट चाहिए तो वह कह रहे हैं कि आरक्षण खत्म नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि मैं पूछना चाहता हूं अगर सरकार की बड़ी कंपनियां बिक जाएंगी तो क्या उनमें आरक्षण होगा? उनके पास जवाब नहीं है कि नौकरी क्यों नहीं दे रहे हैं? लोकसभा चुनाव संविधान मंथन का चुनाव है। एक तरफ वो लोग हैं जो संविधान को हटाना चाहते हैं। दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन और समाजवादी लोग हैं जो संविधान को बचाना चाहते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य का फैसला करेगा। वो लोग संविधान के भक्षक हैं और हम लोग रक्षक हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि एटा के लोगों को भाजपा ने बहुत धोखा दिया है। इनका हर वादा झूठा निकला। दस साल में एक लाख किसानों ने आत्महत्या की है। उनकी आय दोगुनी नहीं हुई। नौजवानों का भविष्य खत्म कर दिया गया है। हर परीक्षा का पेपर लीक हो रहा है।

Continue Reading

Trending