Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

सनराइजर्स ने रॉयल्स को 7 रन से हराया

Published

on

David-Warner

Loading

मुंबई। ब्रेबोर्न स्टेडियम में गुरुवार को जारी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 41वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 7 रनों से हरा दिया। सनराइजर्स से मिले 202 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स सात विकेट खोकर निर्धारित 20 ओवर में 194 रन ही बना सके।

स्टीवन स्मिथ (68) के बाद पुछल्ले बल्लेबाजों जेम्स फॉल्कनर (30) और क्रिस मोरिस (नाबाद 34) ने दमदार संघर्ष किया, लेकिन वे रॉयल्स को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सके। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स शुरुआत में ही लड़खड़ा गए तथा उनके दो धुरंधर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (8) और कप्तान शेन वाटसन (12) चार ओवरों के भीतर पवेलियन लौट गए।

स्टीव स्मिथ (68) ने इसके बाद हालांकि टीम को काफी हद तक संभाल लिया। स्मिथ ने दीपक हुडा (7) के साथ चौथे विकेट के लिए 32 और हमवतन जोड़ीदार जेम्स फॉल्कनर (30) के साथ पांचवें विकेट के लिए 44 रनों की तेज तर्रार साझेदारी निभाई। रवि बोपारा ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्मिथ की गिल्लियां बिखेर दीं और रॉयल्स की उनसे बढ़ रही उम्मीदों को खत्म कर दिया। स्मिथ ने 40 गेंदों की अपनी शानदार पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए।

फॉल्कनर और संजू सैमसन (21) हालांकि हल्के मूड में नजर नहीं आ रहे थे और मौका मिलते ही बाउंड्री हासिल करने की कोशिशों में लगे थे। भुवनेश्वर कुमार ने लेकिन 18वें ओवर में दोनों बल्लेबाजों को चलता कर रॉयल्स की मुश्किलें बढ़ा दीं। 19 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाने के बाद फॉल्कनर बोपारा को कैच थमा बैठ, जबकि लगातार दो छक्के लगाने के बाद सैमसन अपनी 10 गेंदों की पारी का आखिरी गेंद विकेट पर लगने से नहीं बचा पाए। 18 ओवरों की समाप्ति पर रॉयल्स सात विकेट खोकर 162 रन बना चुके थे और उन्हें जीत के लिए अभी भी 12 गेंदों में 40 रनों की दरकार थी। लेकिन क्रिस मोरिस ने 19वां ओवर लेकर प्रवीण कुमार की शुरुआती तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाकर मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया। इस ओवर से रॉयल्स ने 22 रन बटोरे और अब उन्हें आखिरी छह गेंदों पर 18 रन बनाना था।

आखिरी ओवर लेकर आए सनराइजर्स के बेहद अनुशासित गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए आखिरी ओवर में मात्र 10 रन दिए और रॉयल्स को लक्ष्य से पहले ही रोक दिया। भुवनेश्वर ने सनराइजर्स के लिए सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए, जबकि बोपारा सबसे किफायती रहे।

इससे पहले, राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर सनराइजर्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और सनराइजर्स ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 201 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

सनराइजर्स के सलामी बल्लेबाजों कप्तान डेविड वार्नर (24) और शिखर धवन (54) ने सधी हुई शुरुआत की, हालांकि वे इस साझेदारी को बड़े योग में नहीं बदल सके। वार्नर को शेन वाटसन ने पांचवें ओवर में विकेट के पीछे संजू सैमसन के हाथों कैच आउट करवाया। वार्नर ने 18 गेंदों में पांच चौके लगाए। धवन हालांकि एक छोर थामकर जमे रहे और मोइजेज हेनरिक्स (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी निभाई। इस मैच में वापस बुलाए गए स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे ने 11वें ओवर में हेनरिक्स को क्लीन बोल्ड कर रॉयल्स को दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए इयान मोर्गन (63) ने धवन का अच्छा साथ दिया और तीसरे विकेट के लिए तेज गति से 38 रन जोड़े। धवन ने इस बीच 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अगले ही ओवर में जेम्स फॉल्कनर ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।

धवन ने 35 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्के लगाए। सनराइजर्स 15 ओवरों तक तीन विकेट पर 133 रन बना सके थे। हालांकि मोर्गन ने इसके बाद आतिशी रुख अपनाते हुए रवि बोपारा (6) के साथ मात्र 20 गेंदों में 53 रन जोड़ा डाले। वाटसन ने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर मोर्गन को स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवा उनके बल्ले पर लगाम लगाया। मोर्गन ने इस बीच 28 गेंदों में चार चौके और पांच छक्के लगाए। रॉयल्स के लिए वाटसन ने सवार्धिक दो विकेट हासिल किए, जबकि प्रवीण तांबे सबसे किफायती रहे। तांबे और फॉल्कनर को एक-एक विकेट मिला।

नेशनल

इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति ने वापस लिया नामांकन, बीजेपी में होंगे शामिल

Published

on

Loading

इंदौर। लोकसभा चुनाव से पहले ही इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। अक्षय कांति के इस फैसले फैसले से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कलेक्टर कार्यालय में जाकर बीजेपी के उम्मीदवार शंकर लालवानी के सामने उन्होंने अपना पर्चा वापस लिया। इस दौरान बीजेपी के नेता रमेश मेंदोला भी साथ थे। इसके बाद में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और विधायक मेंदोला के साथ भाजपा कार्यालय के लिए रवाना हो गए। माना जा रहा है कि बम भाजपा की सदस्‍यता लेंगे।

इंदौर कैलाश विजयवर्गीय का गढ़ माना जाता है। विजयवर्गीय इंदौर 1 से विधायक हैं। उन्होंने एक्स पर अक्षय कांति बम की तस्वीर के साथ लिखा, ”इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम जी का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नेतृत्व में बीजेपी में स्वागत है।”

इसके बाद इंदौर सीट पर अब भाजपा के लिए मैदान लगभग साफ हो गया है, उसके सामने निर्दलीय और अन्य दलों के अलावा कोई प्रत्याशी नहीं बचा। नामांकन वापस लेने के बाद अक्षय कांति बम ने कहा कि जब से उन्होंने नामांकन जमा किया था, तब से ही कांग्रेस की ओर से उन्हें कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा था। हालांकि, राजनीतिक गलियारों में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि फॉर्म भरने के बाद से ही कांग्रेस अक्षय कांति पर दबाव बना रही थी।

Continue Reading

Trending