Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : जॉयस का शतक, आयरलैंड ने बनाए 331 रन

Published

on

आयरलैंड,एड-जॉयस,एंडी-बालबिर्नी,आईसीसी-विश्व-कप-2015,जिम्बाब्वे,स्टर्लिग

Loading

होबार्ट | आयरलैंड क्रिकेट टीम ने एड जॉयस (112) और एंडी बालबिर्नी (97) की तेज पारियों की बदौलत बेलेरीव ओवल मैदान शनिवार को जारी आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी मुकाबले में जिम्बाब्वे के सामने 332 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरिश टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 331 रन बनाए। जॉयस ने 103 गेंदों पर नौ चौके और तीन छक्के लगाए, जबकि एंडी ने 79 गेंदों का सामना कर सात चौके और चार छक्के लगाने में सफल रहे।

जॉयस आयरलैंड के लिए विश्व कप में शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले जेपी ब्रे (115 नाबाद बनाम जिम्बाब्वे, 2007), केविन ओब्रायन (113 बनाम इंग्लैंड, 2011) और पीआर स्टर्लिग (101 बनाम नीदरलैंड्स, 2011) ने विश्व कप में शतक लगाए हैं। जॉयस और एंडी ने 79 रन के कुल योग पर विलियम पोर्टरफील्ड (29) तथा स्टर्लिग (10) का विकेट गिरने के बाद तीसरे विकेट के लिए 138 रन जोड़े। यह इस मैच में आयरलैंड की सबसे बड़ी साझेदारी रही। जॉयस और पोर्टरफील्ड ने भी दूसरे विकेट के लिए 63 रन जोड़े थे। यह किसी भी सम्बद्ध टीम का एकदिवसीय क्रिकेट में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। केन्या ने 1997 में बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट पर 347 रन बनाए थे, जो सबसे बड़ा स्कोर है। इसके अलावा स्काटलैंड ने बीते साल कनाडा के खिलाफ नौ विकेट पर 341 रन बनाए थे। जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स और तेंदाई चातारा ने तीन-तीन विकेट लिए।

जिम्बाब्वे का यह पांचवां मैच है। अब तक के सफर में उसे केवल एक जीत मिली है और उसके दो अंक है। टीम को आखिरी मैच विश्व चैम्पियन भारत के खिलाफ खेलना है। ऐसे में जिम्बाब्वे के नॉकआउट में पहुंचने की संभावना नहीं के बराबर है। दूसरी ओर, बेहतर स्थिति में नजर आ रहा आयरलैंड अगर यहां जीतता है तो वह टूर्नामेंट में बड़े उलटफेर करने की स्थिति में पहुंच सकता है। आयरलैंड को तीन मैचों में दो में जीत मिली है और उसके चार अंक हैं। बेहतर रन रेट के साथ एक और जीत पाकिस्तान या वेस्टइंजीड के भविष्य को मुश्किल में डाल सकते हैं। आयरलैंड और जिम्बाब्वे इससे पूर्व पांच बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं जिसमें तीन बार जिम्बाब्वे विजयी रहा है। आयरलैंड को एक जीत मिली है और एक मैच टाई रहा।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending