Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

जहां एंटीबायोटिक फेल वहां काम करेगी चीनी, भरेगी घाव

Published

on

अभी तक हम सुनते आए हैं कि चीनी हमारी सेहत के लिए खतरनाक होती है लेकिन जिम्बाब्वे के हेल्थ एक्सपर्ट मोजेज मुरांडू ने दावा किया है कि चीनी हमारे जख्मों को तेजी से भरने में सहायक है। इतना ही नहीं मोजेज का यह भी कहना है कि चीनी उन जख्मों को भी भरने में कारगर है जहां आधुनिक एंटीबायोटिक फेल हो गई हैं। मार्च 2018 में उन्हें जर्नल ऑफ वुंड केयर ने सम्मानित भी किया है।

चीनी का नुस्खा है सदियों पुराना

चीनी का औषधीय उपयोग मोजेेज की अपनी खोज नहीं है बल्कि वह जिम्बाब्वे में सदियों से चला आ रहा है एक किस्म का दादी-नानी का नुस्खा है। मोजेज कहते हैं कि जब बचपन में उन्हें कहीं चोट लग जाती थी तो उनके पिता घाव पर नमक या चीनी डाल देते थे और घाव भर जाता था। पर उन्होंने गौर किया कि चीनी घाव जल्दी भरती है।

साल 1997 में जब मोजेज ब्रिटेन की यूके नेशनल हेल्थ सिस्टम में नर्स के तौर पर काम करने आए तो उन्होंने गौर किया कि यहां कोई घाव भरने के लिए कोई चीनी का इस्तेमाल ही नहीं करता। पर उन्होंने ठान लिया कि वह अपने इस तरीके को यहां भी लागू करने की कोशिश करेंगे।

चीनी ऐसे भरती है घाव

हेल्थ एक्सपर्ट मोजेज मुरांडू

घावों को चीनी के जरिए ठीक करने का तरीका भी बड़ा सरल है। मुरांडू घाव पर चीनी डालकर उसके ऊपर पट्टी बांध देते हैं। चीनी घाव में मौजूद नमी को सोख लेती है। यही नमी बैक्टीरिया को पनपाने के लिए जिम्मेदार होती है। नमी के अभाव में बैक्टीरिया पनप नहीं पाते और शरीर अपनी स्वाभाविक क्रिया के तौर पर घाव को भर देता है।

मुरांडू ने यह तरीका कई मरीजों पर इस्तेमाल किया और उत्साहवर्धक परिणाम आए। फिलहाल वे 41 मरीजों पर अपना क्लीनिकल ट्रायल कर चुके हैं। इसके नतीजे अभी तक प्रकाशित नहीं किए गए हैं लेकिन वह उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में इसे प्रस्तुत कर चुके हैं। उनकी यह पहल इस मायने में बहुत अहम है कि जिन देशों या समाज में बहुत गरीबी है और वे महंगे एंटीबायोटिक का खर्चा नहीं उठा सकते वहां चीनी का इस्तेमाल करके घावों का समय रहते इलाज किया जा सकेगा।

socialmedia

VIDEO : लखनऊ में ‘हुनर हाट’ का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

Published

on

By

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में सीएम योगी ने ‘हुनर हाट’ का उद्घाटन किया है। आप भी देखें ये वीडियो …

Continue Reading

Trending