Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

विमान अपहर्ताओं को मिलेगी मौत की सजा, विधेयक पेश

Published

on

budget-session, central-government

Loading

नई दिल्ली| राज्य सभा में बुधवार को एक विधेयक पेश किया गया, जिसमें विमान अपहर्ताओं को मौत की सजा तथा अपहृत विमान को मार गिराने के लिए सुरक्षा बलों को अधिकार देने की बात कही गई है। कथित धर्मातरण को लेकर सदन में चल रहे हंगामे के बीच इस विधेयक को पेश किया गया। नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने विधेयक के पुराने संस्करण को वापस लिया तथा अपहरण रोधी (संशोधन) विधेयक, 2014 पेश किया।

नया कानून एंटी हाईजैक कानून में संशोधन करेगा और इसमें नवीनतम वैश्विक संधियों जैसे यूएन बॉडी इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (आईसीएओ) के बीजिंग प्रोटोकॉल, 2010 को सम्मिलत किया जाएगा, जिसे भारत ने अंगीकार कर उसपर हस्ताक्षर किया था। यह प्रोटोकॉल 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी-814 का अपहरण तथा 11 सितंबर, 2001 में अमेरिका में आतंकवादी हमले के मद्देनजर लाया गया था।

यह विधेयक संबंधित एजेंसियों को अपहृत विमान को स्थिर करने तथा भारतीय वायु सेना के सैनिकों को उसके मार्ग में अवरोध पैदा कर उसे हवाईअड्डे पर उतरने के लिए मजबूर करने का भी अधिकार देता है। अगर इस बात के सबूत हों कि अपहृत विमान का इस्तेमाल एक मिसाइल की तरह हमले के लिए किया जा सकता है, तो उसे मार गिराया जा सकता है।

नेशनल

कर्नाटक के बेलगावी में बोले पीएम मोदी, कांग्रेस के शहजादे में नवाबों, बादशाहों के खिलाफ एक शब्द बोलने की ताकत नहीं है

Published

on

Loading

बेलगावी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कर्नाटक के बेलगावी में एक जनसभा को सम्बोधित किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि जब भारत उभरता है और मजबूत होता है, तो हर किसी को गर्व महसूस होता है। लेकिन कांग्रेस देशहित से इतना दूर हो चुकी है, परिवार हित में इतना उलझ गई है कि उसे देशहित की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती है। पीएम ने आगे कहा कि कोविड टीकों पर सवाल उठाने से लेकर ईवीएम पर संदेह करने तक कांग्रेस ने भारत को बदनाम करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस को कड़ी फटकार लगाई है।

पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस के शहजादे को हमारे राजा-महाराजाओं के योगदान याद नहीं आते। ये वोटबैंक की राजनीति के लिए राजा-महाराजाओं के खिलाफ बोलने की हिम्मत करते हैं और नवाबों, बादशाहों और सुलतानों के खिलाफ एक शब्द बोलने की ताकत नहीं है।
पीएम ने कहा कि ईवीएम पर कांग्रेस का झूठ और अफवाहें देश के लोकतंत्र के अपमान के अलावा और कुछ नहीं है। इसके लिए उसे माफ़ी मांगनी चाहिए। पीएम ने कहा कि कांग्रेस की सरकार तुष्टिकरण को ही प्राथमिकता देती है, उनके लिए नेहा जैसी बेटियों की जिंदगी की कोई कीमत नहीं है। उनको सिर्फ अपनी वोटबैंक की चिंता है। पीएम ने कहा कि जब बेंगलुरु के कैफे में बम धमाका हुआ, तभी कांग्रेस ने गंभीरता से नहीं लिया। यही नहीं, कांग्रेस ने वोट के लिए पीएफआई जो आतंकवाद को पनाह देने वाला देश विरोधी संगठन है, जिस पर मोदी सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। कांग्रेस सिर्फ एक सीट वायनाड जीतने के लिए ऐसे पीएफआई आतंकी संगठन का बचाव करने में लगी है।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस के शहजादे और उनकी बहन कह रहे हैं चुनाव जीते तो पूरे देश का एक्सरे करेंगे, आपकी संपत्ति का एक्सरे किया जाएगा। बैंक के लॉकर, कितने वाहन है, कितने घर हैं, महिलाओं के पास स्त्रीधन कितना है, सबका एक्सरे किया जाएगा। मंगलसूत्र का एक्सरे किया जाएगा। हर घर में छापा मारेंगे, आपकी संपत्ति पर कब्जा करेंगे। कांग्रेस इसे अपनी पसंदीदा वोट बैंक को बांट देगी। पीएम ने कहा कि मैं कांग्रेस को कहना चाहता हूं आपके खेल को पूरा नहीं होने दूंगा।

Continue Reading

Trending