Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया

Published

on

World-cup, newzeland-afganistan-match

Loading

नेपियर। न्यूजीलैंड ने मैकलीन पार्क मैदान पर रविवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए के अपने पांचवें मुकाबले में अफगानिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। यह न्यूजीलैंड की लगातार पांचवीं जीत जबकि अफगान टीम को चौथी हार मिली है। अफगानिस्तान को 186 रन के कुल योग पर समेटने के बाद न्यूजीलैंड ने मार्टिन गुप्टिल (57), कप्तान ब्रेंडन मैक्लम (42), केन विलियमसन (33), रॉस टेलर (नाबाद 24) और ग्रांट इलियट (19) की उम्दा बल्लेबाज के दम पर 36.1 ओवरों में चार विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली।

मैक्लम और गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 35 गेंदों पर 53 रनों की साझेदारी की। मैक्लम ने 19 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद गुप्टिल ने विलियमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े। विलियमसन ने 45 गेंदों पर चार चौके लगाए। उनका विकेट 111 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद गुप्टिल ने रॉस टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की। गुप्टिल 143 के कुल योग पर 76 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाने के बाद आउट हुए।

इलियट और टेलर के बीच चौथे विकेट की साझेदारी अच्छी चल रही थी। ऐसा लग रहा था कि दोनों ही टीम को जीत दिलाकर लौटेंगे लेकिन 175 के कुल योग पर एक रन चुराने के प्रयास में इलियट रन आउट हो गए। इलियट ने 28 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। इसके बाद कोरी एंडरसन (नाबाद 7) और टेलर ने पांचवें विकेट के लिए 13 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। टेलर ने 41 गेंदों पर दो चौके लगाए। अफगान टीम की ओर से शापूर जादरान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, अफगान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और मैन ऑफ द मैच चुने गए डेनियल विटोरी (18-4) और ट्रेंट बाउल्ट (34-3) की उम्दा गेंदबाजी के आगे 47.4 ओवर ही खेल सकी। उसके लिए हालांकि समीउल्लाह सेनवारी और नजीबुल्लाह जादरान ने अर्धशतक लगाए। समीउल्लाह ने 110 गेंदों का सामना कर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि नजीबुल्लाह ने 56 गेंदों की तेज पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।

नजीबुल्लाह और समीउल्लाह ने सातवें विकेट के लिए 86 रन जोड़े, जो अफगान टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई। इसके अलावा नवरोज मंगल ने 27 तथा हामिद हसन ने 16 रन जोड़े। मंगल ने 46 गेंदों पर तीन चौके लगाए। हसन की 21 गेंदों की पारी में चार चौके शामिल हैं। अपने अब तक के सभी पांच मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी कीवी टीम की ओर से जेम्स एंडरसन ने भी दो विकेट लिए। एडम मिलने को भी एक सफलता मिली।

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending