Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

लोकसभा में जीएसटी विधेयक पर चर्चा कल

Published

on

parliament of india

Loading

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक 24 अप्रैल को लोकसभा में पेश किया जा चुका है, और उसे पारित करने के लिए उस पर सोमवार को चर्चा की जाएगी। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, “जीएसटी विधेयक (संविधान का 122वां संशोधन विधेयक 2014) को सोमवार को लोकसभा में चर्चा के लिए और उसे पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है।”

लोकसभा में शुक्रवार को सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, वाम दल और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने सदन से बहिर्गमन कर दिया था। इन दलों ने संविधान संशोधन विधेयक को स्थाई समिति के पास भेजने का आग्रह किया था। उनका आग्रह अस्वीकार होने पर वे सदन से बहिर्गमन कर गए थे। इस दौरान, जीएसटी विधेयक पर विपक्ष के संसद से बहिर्गमन के बाद केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने शनिवार को कहा था कि इस विधेयक को सदन में पारित कराने में सरकार के सामने किसी तरह के गतिरोध की संभावना नहीं है।

सिन्हा ने कोलकाता में कहा था, “राज्य के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के साथ हमारी चर्चा से पता चलता है कि इस विधेयक पर व्यापक सहमति है। हमें जीएसटी विधेयक पर किसी तरह के विरोध की संभावना नहीं है।” देश में औद्योगिक विकास और व्यापार परिवेश में सुधार में एक मुख्य उत्प्रेरक के रूप में कानून बनने के लिए जीएसटी विधेयक को संसद के दोनों सदनों में दो-तिहाई बहुमत और देश के आधे राज्यों की विधानसभाओं द्वारा पारित किए जाने की जरूरत है।

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए अधिकांश अप्रत्यक्ष करों जैसे उत्पाद शुल्क, सेवा कर, वैट और बिक्री कर को समाप्त कर देश भर में जीएसटी को लागू कर बाजार को सुविधाजनक बनाया जाएगा। सरकार अप्रैल 2016 से पहले नए जीएसटी विधेयक को लागू करने की कोशिश कर रही है। बयान के मुताबिक, मौजूदा सत्र के दूसरे सप्ताह में लोकसभा में वित्त विधेयक भी पारित होना है।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending