Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

रॉयल चैलेंजर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दिखाया बाहर का रास्ता

Published

on

Ab-De-Villiers-batting

Loading

पुणे। अब्राहम डिविलियर्स (66) की नायाब पारी और संयुक्त रूप से अपने गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन के बल पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बुधवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के इलिमिनेटर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 71 रनों से हराकर रॉयल्स को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इस जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स ने जहां पहली बार खिताब जीतने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं, वहीं पहले संस्करण की विजेता रॉयल्स का आईपीएल-8 में दोबारा खिताब जीतने का अभियान यहीं समाप्त हो गया।

रॉयल चैलेंजर्स अब 23 मई को रांची में दो बार की चैम्पियन महेंद्र सिंह धौनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स से दूसरा क्वालीफायर मैच खेलेंगे, जिसमें जीतने वाली टीम 24 मई को मुंबई इंडियंस के साथ फाइनल खेलेगी। डिविलियर्स को उनकी नायाब अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। रॉयल चैलेंजर्स से मिले 181 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स 19 ओवरों में 109 रन बनाने में ढेर हो गए।

बड़े लक्ष्य के आगे रॉयल्स कभी भी प्रतिस्पर्धा में नजर नहीं आए और लगातार गिरते विकेटों के बीच आने वाले बल्लेबाजों के लिए लक्ष्य विशाल से विशाल होता गया। पूरे टूर्नामेंट में शानदार लय में नजर में आए उनके एंकल बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (42) ही कुछ हद तक संघर्ष कर सके। रॉयल चैलेंजर्स की कसी हुई गेंदबाजी और रॉयल्स के बल्लेबाजों पर बड़े लक्ष्य के दबाव को इसी बात से समझा जा सकता है कि रॉयल्स सिर्फ दो ओवरों में 10 से अधिक रन बटोर सके। यहां तक कि रहाणे के अलावा रॉयल्स का कोई भी बल्लेबाज 20 के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका।

श्रीनाथ अरविंद ने दूसरे ओवर में शेन वाटसन (5) को विकेट के पीछे कैच करा रॉयल्स की पारी ढहाने की शुरुआत की। जिसे डेविड वीज ने नौवें ओवर में स्टीव स्मिथ (12) का विकेट चटका आगे बढ़ाया। 13वें ओवर में करुण नायर (12) का विकेट गिरने के साथ तो जैसे हर ओवर में विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और अगले चार ओवरों में रॉयल्स के पांच और बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। अंतत: पूरी रॉयल्स टीम एक ओवर पहले ही पवेलियन लौट गई।

रॉयल चैलेंजर्स के लिए सभी गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की। अरविंद, हर्षल पटेल, वीज और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए, जबकि मिशेल स्टार्क को एक विकेट मिला। इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी रायल चैलेंजर्स टीम ने डिविलियर्स और मंदीप सिंह (नबाद 54) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 180 रन बनाए।

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल (27) हालांकि कप्तान विराट कोहली (12) के साथ तेज शुरुआत नहीं कर पाए। छह ओवरों में दोनों बल्लेबाज 41 रन ही जोड़ सके। धवल कुलकर्णी ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को चलता किया। 26 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर गेल जहां क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौटे वहीं कोहली 18 गेंदों में बिना कोई बाउंड्री जड़े कुलकर्णी को ही कैच थमा बैठे।

डिविलियर्स और मंदीप ने हालांकि 10 से अधिक के औसत से 113 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबार लिय। डिविलियर्स 38 गेंदों में चार चौके और इतने ही छक्के जड़ने के बाद 19वें ओवर की चौथी गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। रॉयल चैलेंजर्स 14 ओवरों तक मात्र 94 रन बना सके थे, लेकिन मंदीप, डिविलियर्स के बल पर टीम ने आखिरी के छह ओवरों में 87 रन जोड़ डाले।

मंदीप अंत तक नाबाद रहे और उन्होंने 34 गेंदों का सामना कर सात चौके और दो छक्के लगाए। रॉयल्स की ओर से कुलकर्णी ने दो जबकि क्रिस मोरिस ने एक विकेट हासिल किया। एकमात्र ओवर फेंकने वाले स्टुअर्ट बिन्नी ने सिर्फ एक रन दिया।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending