Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

रामनाथ कोविंद होंगे 14 वें राष्ट्रपति, 3.34 लाख वोटों से मीरा कुमार को हराया

Published

on

रामनाथ कोविंद, राष्ट्रपति, मीरा कुमार, एनडीए, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

Loading

एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। इस तरह अब वह देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। उन्हें 66 फीसदी वोट मिले हैं।

वहीं, विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 34 फीसदी वोट मिले हैं। रामनाथ कोविंद की जीत पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें बधाई दी है। केआर नारायणन के बाद वह दूसरे दलित राष्‍ट्रपति होंगे।

राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद की 702044 मत और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को 367314 मत हासिल हुए हैं। रामनाथ कोविंद ने मीरा कुमार को 3.34 मतों से हराया है।

11 राज्‍यों में किसे मिले कितने वोट :

बिहार : कोविंद -22490, मीरा कुमार -18867

छत्तीसगढ़ः कोविंद- 6708, मीरा कुमार- 4515

झारखंडः कोविंद- 8976, मीरा- 4576

आंध्र प्रदेश : रामनाथ कोविंद – 27189, मीरा कुमार – 0

अरुणाचल प्रदेश : कोविंद – 448, मीरा कुमार -24

असम : कोविंद – 10556, मीरा कुमार – 4060

गोवाः कोविंद- 500, मीरा- 220

गुजरातः कोविंद- 19404, मीरा- 7203

हरियाणाः कोविंद- 8176, मीरा- 1792

हिमाचल प्रदेशः कोविंद- 1530, मीरा- 1887

जम्मू एवं कश्मीरः कोविंद- 4032, मीरा- 2160

रामनाथ कोविंद को 522 सांसदों का समर्थन मिला है। मीरा कुमार को 225 जबकि 21 सांसदों के मत रद्द किए गए है। नतीजों के बाद यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार ने कहा, मैं परेशान नहीं हूं, परेशान क्यों होना चाहिए? मैं एक फाइटर हूं, मैंने अपने देशवासियों और महिलाओं के विश्वास के लिए चुनाव लड़ा।

राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख से लेकर कानपुर नगर के दयानंद विहार में जश्न का दौर शुरू हो गया है। गांव और शहर में पटाखे फोड़े जा रहे हैं। लोग एक दूसरे को मिठाई खिला रहे हैं। पैतृक गांव परौख में ढोल नगाड़े बज रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव परिणाम आने से पहले ही प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। दयानंद विहार की गलियां संवारी जा रही हैं। कूड़े के ढेर हटाए गए हैं। चोक नालियां साफ कराई गई। झूलते बिजली के तार कसे जा रहे हैं और टूटे खंभे भी बदलने का काम शुरू हो गया है।

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending