Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

युवाओं से राष्ट्रनिर्माण के लिए आगे आने का आह्वान

Published

on

Loading

पटना| अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा पटना में आयोजित तीन दिवसीय ‘युवा चेतना शिविर’ के दूसरे दिन शनिवार को ‘उत्कृष्ठ भारत’ कार्यक्रम में युवाओं को भ्रम की स्थिति से निकल कर राष्ट्रनिर्माण के लिए आगे आने का आह्वान किया गया। शिविर के दूसरे दिन कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नन्दकिशोर यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अखिल विश्व गायत्री परिवार के हरिद्वार स्थित मुख्यालय के प्रमुख डॉ़ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि जिस तरह महाभारत के समय अर्जुन को अवसाद हो गया था तब भगवान कृष्ण ने उद्बोधन द्वारा उन्हें युद्घ के लिए प्रेरित किया था। आज उसी तरह अवसाद में पहुंचे युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज युवा भ्रम की स्थिति में हैं। उन्होंने गीता के कई उदाहरण देकर युवाओं को राष्ट्रनिर्माण के लिए प्रेरित किया।

देव संस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ़ चिन्मय पण्ड्या ने कहा कि समाज आज कई चुनौतियों से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि आज समाज में भ्रष्टाचार और अनैतिकता का माहौल है। इन सारी चुनौतियों से युवाओं को निपटना है। उन्होंने कहा कि पूर्व में बिहार के कई क्रांतिकारियों ने देश को चुनौतियों से मुक्त कराया था। उन्होंने युवाओं से इन चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए आगे आने की अपील की।

मेदांता अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ़ अजय आंनद झा ने युवाओं को समाज निर्माण के लिए कार्य करने की अपील की। झा ने अपने पैतृक गांव कलुआही (मधुबनी जिला) को गायत्री परिवार के साथ मिलकर आदर्श गांव बनाने की घोषणा की। युवा प्रकोष्ठ और रचनात्मक आंदोलन के प्रभारी क़े पी़ दूबे ने बताया कि रविवार को यूथ एक्सपो का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 50 हजार युवाओं के भाग लेने की संभावना है।

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending