Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मलेशिया : सिंगापुर की नौका सहित चालक दल हिरासत में

Published

on

सिंगापुर,जीकृत एक मछली पकड़ने,चिकित्सा प्राधिकरण,ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम

Loading

सिंगापुर | सिंगापुर में पंजीकृत एक मछली पकड़ने वाली नौका और उसके चार सदस्यीय चालक दल को मलेशिया में हिरासत में ले लिया गया। शुक्रवार को मीडिया में जारी खबरों के मुताबिक, चालक दल और नौका को मलेशियाई अधिकारियों ने उनके जलक्षेत्र में अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में हिरासत में लिया है। सिंगापुर के कृषि-खाद्य एवं पशु चिकित्सा प्राधिकरण (एवीए) के प्रवक्ता ने कहा, “हमें इस बात की जानकारी है कि एवीए से लाइसेंस प्राप्त मछली पकड़ने वाली नौका एसएमएफ 1195 को मलेशियाई अधिकारियों द्वारा हिरासत में ले लिया गया है।”

उन्होंने कहा, “सिंगापुर का मानना है कि जब पहली बार मलेशियाई अधिकारियों द्वारा नौका को रोका गया तो यह सिंगापुर के पानी में ही थी। सिंगापुर ने इस घटना पर मलेशिया से अपना विरोध जताया है और मलेशियाई अधिकारियों के संपर्क में बना हुआ है।” चैनल एशिया के मुताबिक, नौका के मालिक लियान याक फिश मर्चेट ने कहा कि नौका को मलेशियाई गश्ती नौका द्वारा जब पहली बार रोका गया तो वह पेद्रा ब्रांका से चार समुद्री मील की दूरी पर थी।

मछली पकड़ने वाली नौका को बाद में जोहर के कोटा तिग्गी में हिरासत में ले लिया गया। लियान याक फिश मर्चेट ने कहा कि नौका संभवत: मलेशिया के जलक्षेत्र में नहीं थी, क्योंकि यह पिछले 40 साल से इलाके में मछली पकड़ने का काम कर रही है। इसको पहले भी इसी गलतफहमी में पकड़ा जा चुका है? हालांकि बाद में ये मामले हल कर लिए गए थे।

कंपनी के कारोबार विकास प्रबंधक ने कहा, “हमारी नौकाओं में ग्लोबल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगा होता है, इसीलिए उसकी स्थिति के बारे में साफ-साफ जानकारी मिलती रहती है। चालक दल मलेशिया के जलक्षेत्र में नहीं गया। उन्होंने उस समय अपनी स्थिति रिकॉर्ड भी की थी, और वे इस बात से अवगत थे कि वे कहां हैं।” कंपनी ने बताया कि चालक दल के सदस्यों में 36 से 62 वर्ष के चार विदेशी नागरिक हैं। उन्हें अगले मंगलवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending