Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

भारत, पाकिस्तान की सुविधा के मुताबिक सहयोग को तैयार : सुषमा

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां बुधवार को कहा कि भारत, पाकिस्तान की सुविधा के मुताबिक उसके साथ सहयोग करने के लिए तैयार है और दोनो देशों को एक-दूसरे के साथ संबंधों में परिपक्वता दिखानी चाहिए। सुषमा ने यहां हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में कहा, “समय आ गया है जब एक-दूसरे के साथ संबंधों को परिभाषित करने में परिपक्वता व आत्मविश्वास दिखाएं और क्षेत्रीय व्यापार एवं सहयोग को मजबूत करें।”

उन्होंने कहा, “भारत उसी गति के साथ आगे बढ़ने को तैयार है, जिसमें पाकिस्तान को सुविधा हो।” हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में मुख्य एशियाई देश एक शांति पूर्ण और स्थिर अफगानिस्तान के लिए गंभीर और परिणामोन्मुख सहयोग के लिए वार्ता कर रहे हैं। स्वराज ने कहा, “यह सम्मेलन अफगानिस्तान के आस-पड़ोस के मित्र देशों को एक लोकतांत्रिक, स्वतंत्र, मजबूत और समृद्ध अफगानिस्तान के लिए राजनीतिक विमर्श और क्षेत्रीय सहयोग का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।”

उन्होंने कहा, “सम्मेलन में मेरी उपस्थिति इस उद्देश्य के लिए भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।” उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के लिए भारत की सोच यह है कि अफगानिस्तान को केंद्र में रखकर एक दूसरे से जुड़े व्यापार, पारगमन, ऊर्जा और संचार के मार्गो का विकास किया जाए। मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान को भारत तक जमीनी सीधा जमीनी मार्ग मिलना चाहिए, ताकि वह भारत द्वारा उसे दिए गए शून्य सीमा शुल्क की सुविधा का लाभ उठा सके।

सुषमा ने कहा कि भारत अफगानिस्तान से आने वाले ट्रकों को भारत-पाक सीमा पर स्थित अटारी चौकी पर प्रवेश की सुविधा देना चाहता है। भारतीय मंत्री ने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान-पाकिस्तान व्यापार और पारगमन समझौते से जुड़ने के लिए आधिकारिक रूप से स्वीकृति के संदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा, “जैसा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने अफगानिस्तान पर अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि देश अभी भी विभाजनकारी चुनौतियों से जूझ रहा है। अफगानिस्तान जनजातीय या जातीय प्रतिद्वंद्विता के मुकाबले आतंकवाद से अधिक पीड़ित है।”

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ महीने मेंअफगानिस्तान में आतंकवाद बढ़ा है। आतंकवादियों ने विभिन्न क्षेत्रों पर अपने कब्जे जमाने के लिए कई पुरजोर प्रयास किए हैं।” सुषमा ने कहा, “भारत, अफगानिस्तान की रक्षा क्षमता को सशक्त करने हेतु उसके साथ काम करने के लिए तैयार है।”

मुख्य समाचार

सपा नेता रामगोपाल यादव ने राम मंदिर को बताया बेकार, कहा- उसका नक्शा ठीक नहीं

Published

on

Loading

मैनपुरी। समाजवादी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर विवादित बयान दिया है जिसपर बवाल मच गया है। रामगोपाल यादव ने कहा कि ‘वो मंदिर तो बेकार का है, मंदिर ऐसे बनाए जाते हैं? मंदिर ऐसे नहीं बनते हैं। पुराने मंदिर देख लीजिए दक्षिण से से लेकर उत्तर तक देख लीजिए। नक्शा ठीक नहीं बना है उसका। वास्तु के लिहाज से ठीक नहीं बनाया गया है।

वहीं उनके बयान पर बीजेपी ने जोरदार पलटवार किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, “इंडी अलायंस का असली सनातन विरोधी चेहरा एक बार फिर से उजागर हो गया है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर बेकार है। ये ठीक से बना नहीं है। इसका नक्शा ही खराब है. ये यूजलेस है। देख लीजिए, इसका वास्तु ही खराब है। पहले इन लोगों ने राम भक्तों का विरोध किया. फिर राम भक्ति को पाखंड बताया. फिर राम जी के अस्तित्व पर सवाल उठाया और अब राम मंदिर पर ही हमला कर रहे हैं। केवल समाजवादी पार्टी ही नहीं, बल्कि इससे पहले कांग्रेस ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को इवेंट बताते हुए कैसे उसका बहिष्कार किया।

राम मंदिर को लटकाना, अटकाना, भटकाना ये कांग्रेस पार्टी ने लगातार किया है। वहीं, आरजेडी ने कहा कि राम मंदिर गुलामी की निशानी है. रामचरित मानस पर इन लोगों ने हमला किया और अब ये लोग किस तरह से राम मंदिर पर अपमानजनक टिप्पणी कर रहे हैं. करोड़ों राम भक्तों ने किस तरह से सैकड़ों वर्षों तक इंतजार किया, तब जाकर राम मंदिर बना, लेकिन आज वो कह रहे हैं कि राम मंदिर बेकार है।

बीजेपी प्रवक्ता ने कहा , “क्या किसी और धर्म स्थल के बारे में वो ऐसा बोलेंगे। कतई नहीं बोला जा सकता और ना ही बोला जाना चाहिए, लेकिन केवल हिंदुओं को गाली देना इनका काम है ताकि वोट बैंक की थाली सजी रहे। कभी राहुल गांधी कहते हैं कि मैं शक्ति का विरोध कर रहा हूं। उदयनिधि स्टालिन ने कहा कि सनातन एक बीमारी है. खरगे जी ने कहा कि राम बनाम शिव करना है। ये आए दिन हिंदू धर्म के बारे में विवादास्पद टिप्पणी करते रहते हैं और अब कहा जा जा रहा है कि राम मंदिर ही बेकार है, उसका ढांचा ही ठीक नहीं है।

 

Continue Reading

Trending