Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत के मध्य एशिया दृष्टिकोण का किर्गिस्तान प्रमुख हिस्सा : मोदी

Published

on

kirgistaan

Loading

बिश्केक। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके मध्य एशियाई देशों के दौरे ने इस क्षेत्र के साथ भारत के नए स्तर के संबंधों के महत्व को दर्शाया है और किर्गिस्तान इस दृष्टिकोण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। किर्गिस्तान के राष्ट्रपति अलमजबेक अतमबायेव के साथ बैठक के बाद जारी बयान के मुताबिक, मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता को लेकर समर्थन देने पर किर्गिस्तान का आभार जताया।

दोनों पक्षों के बीच रक्षा सहयोग, तथा चुनाव के क्षेत्र में आपसी समझ तथा सहयोग सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। उन्होंने कहा, “हम भारत के भविष्य में मध्य एशिया के लिए महत्वपूर्ण स्थान देखते हैं। हम एक-दूसरे की आर्थिक प्रगति को बढ़ा सकते हैं। हम एशिया के विभिन्न हिस्सों में समन्वय तथा एकजुटता की दिशा में योगदान दे सकते हैं।”

मोदी ने कहा कि भारत और मध्य एशिया क्षेत्र में चुनौती के वक्त शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित पड़ोसी की जरूरत है। चरमपंथ तथा आतंकवाद के खिलाफ जंग हम दोनों ही चाहते हैं। भारतीय प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के चुनाव आयोगों के बीच हुए समझौते पर खुशी जाहिर की और कहा कि वह किर्गिस्तान के संसदीय प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे की उम्मीद कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों ने व्यापार, निवेश, पर्यटन, संस्कृति और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में संबंध मजबूत करने पर बात की। उन्होंने कहा, “मुझे इस बात की खुशी है कि हमने बिश्केक स्थित किíगस स्टेट युनिवर्सिटी में एक भारत-किíगस्तान सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र की स्थापना की। सूचना प्रौद्योगिकी आज सफलता और युवाओं के अवसर निर्माण के लिए आवश्यक है। हम किर्गिस्तान के अन्य शहरों में इसी तरह का केंद्र स्थापित करने पर खुशी महसूस करेंगे।”

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending