Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

भारत की यह जीत हालिया दौर में सबसे शानदार : विराट कोहली

Published

on

Loading

Virat kohliमुंबई। इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर भारत ने पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस श्रृंखला जीत को हालिया दौर में भारत की सबसे शानदार जीत बताया है। भारत ने इस मैच में पारी और 36 रनों से जीत दर्ज करते हुए श्रृंखला अपने नाम की।

भारत की यह लगातार पांचवीं श्रृंखला जीत है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 2008 के बाद यह पहली श्रृंखला जीत है। भारत को चौथा टेस्ट मैच जीतने के लिए अंतिम दिन चार विकेट की जरूरत थी और रविचन्द्रन अश्विन ने चारों विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई।

इसके साथ ही भारत ने 17 मैचों से चले आ रहे अपने अजेय प्रदर्शन को जारी रखा है। इस मैच में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाने वाले कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। कोहली ने मैच के बाद कहा, यह हमारी पिछले 14-15 महीनों में सबसे शानदार जीत है। वानखेड़े में 3-0 से श्रृंखला जीतना वो भी मजबूत टीम के खिलाफ जो हमें लगातार हराती आ रही हो, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। यह वाकई शानदार एहसास है।

टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने भी टीम की जमकर प्रशंसा की, लेकिन उन्होंने साथ ही इस टीम की तुलना भारत की पिछली टीमों से करने से साफ तौर पर नकार दिया। कुंबले ने कहा, आप अलग-अलग समय की अलग-अलग टीमों की तुलना नहीं कर सकते। लेकिन, यह टीम निश्चित तौर पर आज की नंबर एक टीम है। परिणामों को लेकर इस टीम में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ टीम बनने का माद्दा भी है।

कोच ने कहा, इस श्रृंखला में और न्यूजीलैंड के खिलाफ यह टीम मैदान पर जिस तरह खेली है, जिस तरह हालात को समझती और मुश्किल परिस्थतियों से खुद को बाहर निकालती है, उस लिहाज से यह टीम अद्वितीय है। हर खिलाड़ी टीम की जीत में योगदान देता है और यही इस टीम की खूबसूरती है। मैं इसकी तुलना नहीं करना चाहता लेकिन यह टीम खास है और मैं इस टीम का हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं।

कोहली ने कहा कि जब इंग्लैंड ने 400 रनों का मुश्किल स्कोर खड़ा किया था तब वह थोड़े चिंतित थे। लेकिन, उन्हें भरोसा था कि मैच का नियंत्रण भारत के पक्ष में होगा। उन्होंने कहा, मैं इस मैच में पूरी एकाग्रता के साथ खेल रहा था। हम श्रृंखला में 2-0 से आगे थे और हमारे पास इसे जीतने का मौका था। मैं यह नहीं कहूंगा की मैं घबराया नहीं था, मैं था। खासकर तब जब बोर्ड पर 400 रन टंगे थे। जब हमने कुछ विकेट लगातार गंवा दिए तब मैं थोड़ा सा चिंतित हो गया था। मुझे पता था कि मुझे रन बनाने होंगे। पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आखिरी टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending