Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

ब्रिस्बेन टेस्ट : गाबा में भारत पर हार का संकट

Published

on

Loading

ब्रिस्बेन| आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने गाबा मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को भोजनकाल तक दूसरी पारी में 157 रनों पर सात भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाकर खुद को जीत की स्थिति में ला दिया है। भारतीय टीम अब तक सिर्फ 60 रनों की बढ़त हासिल कर सकी है। शिखर धवन 41 और उमेश यादव सात रनों पर नाबाद हैं। धवन ने 92 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए हैं। दोनों के बीच 14 रनों की साझेदारी हुई है।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट पर 71 रन बनाए थे। उस समय तक भारत 26 रनों से पीछे था। शिखर धवन 26 और चेतेश्वर पुजारा 15 रनों पर नाबाद थे।

भारत ने अपनी पहली पारी में 408 रन बनाए थे। जवाब में आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 505 रन बनाए।

चौथे दिन पुजारा के साथ विराट कोहली मैदान में पहुंचे। कोहली को पुजारा के साथ देखकर सबको हैरानी हुई। बाद में पता चला कि धवन नेट्स पर अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए हैं लेकिन उनकी चोट को लेकर किसी प्रकार का आधिकारिक बयान नहीं आया।

बहरहाल, कोहली (1) को मिशेल जानसन ने 76 के कुल योग पर आउट करके भारत को बड़ा झटका दिया। इस झटके से भारत उबर नहीं सका। इसके बाद उसने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए।

अजिंक्य रहाणे (10) का विकेट 86 के कुल योग पर गिरा जबकि इसी योग पर रोहित शर्मा (0) भी पवेलियन लौटे। रोहित को जानसन ने विकेट के पीछे ब्रैड हेडिन के हाथों कैच कराया लेकिन यह फैसला एक लिहाज से विवादास्पद रहा। हॉटस्पॉट से पता चलता है कि गेंद ने बल्ले को छुआ ही नहीं था।

अपना पहला टेस्ट खेल रहे जोस हाजेलवुज ने 87 के कुल योग पर कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (0) को आउट करके भारत को पांचवां झटका दिया। इसके पुजारा का साथ देने रविचंद्रन अश्विन आए।

अश्विन और पुजारा ने छठे विकेट के लिए 30 रन जोड़े। अश्विन का विकेट 117 रनों के कुल योग पर गिरा। इसके बाद धवन ने विकेट पर वापसी की और पुजारा के साथ 26 रन जोड़े।

पुजारा के साथ उनकी साझेदारी कुल 49 रनों की रही। दूसरे विकेट के लिए दोनों ने इससे पहले 35 रन जोड़े थे। पुजारा ने 43 रन बनाए।

पुजारा का विकेट 143 रनों पर गिरा। पुजारा को हाजेलवुड ने आउट किया। उन्होंने 93 गेंदों पर सात चौके लगाए। अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट मैचों में 2000 रन पूरे किए। आस्ट्रेलिया की ओर से जानसन ने तीन विकेट लिए हैं जबकि हाजेलवुज और स्टार्क को दो-दो सफलता मिली है।

भारत को इस मैदान पर जीत का खाता खोलना है। भारत ने इस मैदान पर अब तक पांच मैच खेले हैं लेकिन उसे एक में भी जीत नहीं मिली है। अंतिम बार दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर दिसम्बर 2003 में सामना हुआ था, जो बराबरी पर छूटा था। खास बात यह है कि इस मैदान पर आस्ट्रेलिया 1988 के बाद से अब तक नहीं हारा है।

चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम 1-0 से आगे है। उसने एडिलेड में भारत को 48 रनों से हराया था। इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में ही खेला जाना था लेकिन टेस्ट खिलाड़ी फिलिप ह्यूज की असमय मौत के कारण सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव किया गया।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending