Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आईएसएल : केरल और कोलकाता के बीच फाइनल आज

Published

on

Loading

मुंबई| इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पहले संस्करण के फाइनल मुकाबले में शनिवार को एटलेटिको डी कोलकाता और केरला ब्लास्टर्स के बीच खिताबी जंग होगी। पूर्व दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की टीम केरला ब्लास्टर्स और साथी खिलाड़ी रह चुके सौरव गांगुली की टीम एटलेटिको डी कोलकाता के बीच यह मैच मुंबई के डी.वाई. पाटिल स्टेडियम में खेला जाना है।

ढाई महीने के रोमांचक सफर के बाद आईएसएल का यह पहला खिताबी मुकाबला दो फुटबाल टीमों के अलावा क्रिकेट के दो दिग्गजों के बीच खिताब अपने नाम करने की भी जंग होगी।

गौरतलब है कि केरल ने संघर्षपूर्ण सेमीफाइनल चरण में चेन्नईयन एफसी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। चेन्नई में खेले गए दूसरे चरण के सेमीफाइनल के अतिरिक्त समय में केरल के मिडफील्डर स्टीवन पियरसन ने गोल दागा।

वहीं, कोलकाता ने गोवा को मात दी। पहला चरण गोलरहित रहने के बाद कोलकाता ने दूसरे सेमीफाइनल में गोवा को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया।

फाइनल में हालांकि कोलकाता के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय स्ट्राइकर फिकरू टेफेरा का नहीं खेलना होगा। उनकी मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या है और इसे देखते हुए क्लब ने उन्हें मुक्त भी कर दिया है। फिकरू इलाज के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएंगे।

दूसरी ओर, आधार खिलाड़ी लुइस गार्सिया के भी चोट के कारण नहीं खेलने के आसार को देखते हुए टीम की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

भारतीय डिफेंडर अर्नब मोंडल की टीम में वापसी से कोलकाता की रक्षा पंक्ति में निश्चित रूप से मजबूती आएगी।

केरल की बात करें तो टीम मुख्य रूप से अपने स्टार फॉरवर्ड खिलाड़ी कनाडा के इयान ह्यूम पर निर्भर करेगी। इंग्लैंड के माइकल चोपड़ा भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

लीग के शुरुआती दौर में लंबे समय तक अंकतालिका में शीर्ष पर रहने वाला कोलकाता भले ही इस समय पटरी से उतरा हुआ नजर आ रहा हो लेकिन पिछले 12 मैचों में केवल एक जीत हासिल करने वाली यह टीम पलटवार करने का माद्दा रखती है। केरल को निश्चित रूप से इससे सावधान रहना होगा।

खेल-कूद

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं

Published

on

Loading

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे। विराट कोहली को भी टीम में शामिल किया गया है। वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे लेकिन अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है। कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ऋषभ पंत की भी टीम में वापसी हुई हुई हैं वहीं शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं। उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है।

टीम इंडिया ने पिछले 11 साल से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप तो भारत ने आखिरी बार 2007 में जीता था। ये टूर्नामेंट का पहला ही एडिशन था, जिसमें एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट अपने नाम किया था। ऐसे में इस बार भारतीय खिलाड़ियों की नजर लंबे समय से चले आ रहे ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने पर रहने वाली है।

टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

ट्रैविलिंग रिजर्व-

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

Continue Reading

Trending